July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

राष्ट्र के लिए अपनी कुर्बानी देने को तैयार रहें युवा

Sachchi Baten

क्रांतिवीर यदुनाथ सिंह की जयंती पर जुटे उनके पुराने साथी

 

राजनीतिक मूल्यों की गिरावट पर जताई गई चिंता

यदुनाथ सिंह की प्रतिमा लगाने की उठी मांग

अदलहाट, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। स्थानीय शेरवां मोड़ स्थित शोभनाथ पटेल के आवास पर गुरुवार छह जुलाई को यदुनाथ सिंह की जयंती मनाई गई। सिंह चुनार विधानसभा से चार बार लगातार विधायक चुने गए थे। उन्हें आजाद भारत का सबसे बड़ा क्रांतिकारी कहा जाता है। जयंती समारोह का आयोजन यदुनाथ सिंह विचार मंच के तत्वावधान में किया गया। यदुनाथ सिंह ने अपना अंगूठा चीर कर उसके खून से साथियों को तिलक लगाकर तू जमाना बदल का नारा दिया था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शोभनाथ पटेल हाईकोर्ट बेंच पर कब्जा करने में यदुनाथ सिंह के साथ शामिल रहे। इनको यदुनाथ सिंह बड़ा भाई मानते थे। जयंती समारोह में यदुनाथ सिंह के पुराने साथियों की जुटान हुई। सभी ने राजनीति में मूल्यों की तेजी से गिरावट पर चिंता जताई तथा युवा पीढ़ी से भारत को बचाने के लिए कुर्बानी देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया गया।

वक्ताओं ने कहा कि श्रद्धेय यदुनाथ सिंह राजनीति में शुचिता व ईमानदारी के पर्याय थे।
वह किसी के भी साथ अन्याय होते नहीं देख सकते थे। मौके पर ही मुंहतोड़ जवाब देते थे। जनता के हित के लिए वह सरकार व अधिकारियों से लड़ जाते थे। उनके द्वारा किये गए आंदोलनों की लम्बी फेहरिश्त है. 70 से ज्यादा बार जेल गए।


वक्ताओं ने क्रांतिवीर यदुनाथ सिंह की प्रतिमा चुनार विधानसभा में किसी सार्वजनिक स्थान पर लगवाने की मांग सरकार से करते हुए यहाँ के विधायक और सांसद से प्रभावी पहल करने का अनुरोध किया।
कार्यक्रम की शुरुआत यदुनाथ सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर की गई। परम्परागत तरीके संचालन बजरंगी सिंह कुशवाहा ने किया।
इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के राष्ट्रीय संरक्षक राजेंद्र प्रसाद शास्त्री, राम आसरे सिंह (खानजादीपुर), भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के जिलाध्यक्ष अली जमीर खान, अन्नदाता मंच के संयोजक पूर्व प्रधान चौधरी रमेश सिंह, गरौड़ी के पूर्व प्रधान अकीलुद्दीन, मुग़लसराय से शमीम अहमद मिल्की, मेवा लाल गुप्ता, यदुनाथ सिंह के जीवन संघर्षों पर आधारित पुस्तक ‘तू जमाना बदल’ के लेखक राजेश पटेल, जमील खान प्रधान शाहपुर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य लालता बियार, बबुरी से आए देवी चरण कुशवाहा, चौधरी राजेंद्र, यदुनाथ सिंह के सुपुत्र धनञ्जय सिंह, राजेंद्र बिंद, राज्य स्तरीय धावक रहे रामनिहोर आदि लोग उपस्थित थे।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.