July 20, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

आपने सुना है पौधों के शॉपिंग मॉल के बारे में ? यदि नहीं तो पढ़िए

Sachchi Baten

बिजली इंजीनियर ने इनडोर पौधों का खोला है शॉपिंग मॉल

इस अनोखे ग्रीन स्टार्टअप की खूब हो रही तारीफ

दूर-दूर से लोग बेबी प्लांट नाम से बने पौधों के मॉल को देखने आ रहे

 

राजेश पटेल, रांची (सच्ची बातें)। पौधों की नर्सरी के बारे में तो आप जानते ही हैं। यहां मैं पौधों के शॉपिंग मॉल के बारे में बताने जा रहा हूं। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। रांची में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर पौधों का एक शॉपिंग मॉल बना दिया है। इसमें तरह-तरह के इनडोर पौधों किस्में हैं। इस शॉपिंग मॉल का नाम है ‘बेबी प्लांट’। यह बेबी ब्लांट रांची के हरमू बाइपास रोड पर डिबडीह में न्यू अलकापुरी दाउद नगर में है।

शॉपिंग मॉल इसलिए, क्योंकि यहां सभी पौधे एक मॉल जैसे माहौल में ‘इनडोर’ लगे हुए हैं।यही बात इसे आम नर्सरी से अलग बनाती है। इस नर्सरी को 23 साल के सौरभ कुमार चलाते हैं। जो पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं। लेकिन हरियाली और पौधों के अपने प्यार को अपना काम बनाने के लिए उन्होंने नौकरी करने के बजाए यह अनोखा मॉल शुरू किया।

पर्यावरण से प्रेम करने वाले सौरभ चाहते हैं कि वह कुछ ऐसा करें, जिससे हर कोई पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक कदम आगे बढ़ाते हुए पेड़-पौधों से जुड़े और उनसे प्यार करे। ऐसे में उन्होंने एक ऐसी नर्सरी तैयार की है, जो किसी मॉल से कम नहीं।

यह भी पढ़ें-एक डॉक्टर ने तो कांटों से दोस्ती कर ली… जानिए उस डॉक्टर के बारे में

 

सौरभ बताते हैं कि आजकल छत, बालकनी और आंगन आदि की कमी के कारण जो लोग पौधे नहीं लगा रहे हैं। उन सभी लोगों को वह घर के अंदर पौधे लगाने में मदद करना चाहते हैं।

यही कारण है कि उन्होंने अपनी इस नर्सरी में सिर्फ इनडोर उगने वाले पौधे ही रखे हैं। उनके पास इनडोर पौधों की 300 से ज्यादा किस्में मौजूद हैं।

नर्सरी नहीं, पौधों का यह अनोखा मॉल हो गया मशहूर 

सौरभ के पिता की चाह थी कि उनका बेटा भी पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी करे, लेकिन सौरभ जब 12वीं में थे, तब से उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें पेड़-पौधों से जुड़ा कोई व्यवसाय ही करना है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने अपने पिता के सामने अपनी इच्छा जताई। पिता ने आर्थिक मदद की तो बेटा ने यह अनोखी नर्सरी खोल दी, जिसे लोग पौधों के शॉपिंग मॉल के नाम से जानते हैं।

आपकी इनडोर बागवानी की हर जरूरत को पूरा करता है यह शॉपिंग मॉल

सौरभ कुमार बताते हैं कि बेबी प्लांट एक स्टार्टअप है जो आपकी बागवानी की जरूरत को पूरा करता है और आपके पौधे खरीदने के अनुभव को बदल देता है।

उनके यहां सभी प्रकार के इनडोर पौधों की रेंज है। उन्हें आसानी से आपके घर या कार्यालय में रखा जा सकता है। इनके यहां माली, खाद, तरह-तरह के डिजाइनर गमले और बागवानी उपकरण भी उपलब्ध है।

वह जगह का मुआयना करके उसमें बागवानी के लिए डिजाइन भी तैयार करते हैं। पौधे खरीदने की नई अवधारणा को पेश करने के लिए बेबी प्लांट की शुरुआत की। चूंकि इस क्षेत्र में 5-6 वर्षों का अनुभव था। फिर भी भारत में शीर्ष नर्सरियों का दौरा किया और इस क्षेत्र के बारे में गहराई से सीखा। फिर फाइनली इसे  2022 में 12 जुलाई को शुरू किया। सौरभ कुमार से संपर्क करने के लिए 9304206996 पर बात कर सकते हैं।


अपील-स्वच्छ, सकारात्मक व सरोकार वाली पत्रकारिता के लिए आपके सहयोग की अपेक्षा है। आप गूगल पे या फोन पे के माध्यम से 9471500080 पर स्वेच्छानुसार सहयोग राशि भेज सकते हैं।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.