July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

 शीघ्र ही शुरू होगा चुनार-चोपन रेलवे मार्ग के दोहरीकरण का कार्य

Sachchi Baten

रंग लाया अनुप्रिया पटेल का प्रयास, 2014 मेंं सांसद बनने के बाद से ही इसे स्वीकृत कराने में जुटी रहीं

1424 करोड़ की लागत से होगा दोहरीकरण का कार्य,  रेलवे बोर्ड ने दी स्वीकृति

 मिर्जापुर, 25 अगस्त (सच्ची बातें)। केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री एवं मीरजापुर  की सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से शीघ्र ही चुनार-चोपन रेल मार्ग के दोहरीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रेलवे बोर्ड ने चुनार-चोपन रेल मार्ग के दोहरीकरण हेतु लगभग 1424 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

चुनार-चोपन के बीच लगभग 101.58 किमी लंबी रेलवे लाइन के दोहरीकरण हेतु रेलवे बोर्ड के निदेशक दीपक सिंह (गति शक्ति) ने उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के प्रबंधक को स्वीकृति पत्र जारी किया है।

बता दें कि 2014 में मीरजापुर से सांसद बनने के बाद से ही केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल चुनार-चोपन रेलवे लाइन के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण को लेकर काफी प्रयासरत रही हैं। श्रीमती पटेल की लगातार मांग से ही इस रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कार्य संपन्न हुआ और 5 फरवरी 2020 को विद्युतीकरण का लोकार्पण किया।

विद्युतीकरण होने के पश्चात इस मार्ग पर एक्सप्रेस ट्रेनों का आवागमन बढ़ गया है और उनकी गति बढ़ गई है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल का कहना है कि वर्षों से बहुप्रतीक्षित इस रेल मार्ग के दोहरीकरण होने से मीरजापुर और सोनभद्र एवं आसपास के जनपदों के निवासियों और व्यापारियों को चुनार से चोपन आना-जाना आसान हो जाएगा। व्यापारियों के समय की बचत होगी और काफी कम समय में लोग सोनभद्र पहुंच जाएंगे। इससे दोनों जनपदों में पर्यटन और उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोजगार में वृद्धि होगी।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.