July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

गंगा में सबसे ज्यादा पुल किस जिले में? परीक्षाओं में बन सकता है GK का सवाल

Sachchi Baten

सांसद अनुप्रिया पटेल के प्रयास से गंगा में सबसे ज्यादा पुल का रिकॉर्ड बनेगा मिर्जापुर जनपद में

-मिर्जापुर जिले में गंगा पर तीन पुल चुनार घाट, भटौली घाट और चील्ह घाट पर है

-गंगा में रामपुर घाट पर पक्का पुल के लिए कैबिनेट से स्वीकृति, शास्त्री सेतु के समानांतर छह लेन के पुल की मंजूरी प्रक्रिया में

राजेश पटेल, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। कुछ साल सोनी टीवी पर चलने वाले शो कौन बनेगा करोड़पति KBC (केबीसी) में अमिताभ बच्चन ने एक प्रतिभागी से सवाल किया था। पूछा था कि केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल किस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। उस समय श्रीमती पटेल केंद्र में स्वास्थ्य राज्य मंत्री थीं। वाले दिनों में प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान GK के तहत यह सवाल पूछा जा सकता है कि जिस जिले में गंगा नदी पर सबसे ज्यादा पुल हैं, वहां का सांसद कौन है या वह उस जिले का नाम क्या है। इस जनपद में चुनार, भटौली तथा मिर्जापुर के चील्ह घाट पर पहले से पुल हैं। रामपुर घाट पर गंगा में पक्का पुल के लिए कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई है। अब मिर्जापुर में शास्त्री सेतु के समानांतर एक और पुल मंजूरी की प्रक्रिया में है। यदि यह भी बन जाएगा तो गंगा में सबसे ज्यादा पुलों वाला जिला मिर्जापुर बन जाएगा।

भटौली घाट पर गंगा पुल।

 

सदी के महानायक अमिताब बच्चन अपने शो कौन बनेगा करोड़पति में अनुप्रिया पटेल को लेकर यूं ही नहीं सवाल पूछ दिया था। दरअसल अनुप्रिया पटेल ऐसी शख्सियत हैं ही। मिर्जापुर से सांसद बने उनके करीब दस वर्ष होने को हैं। इस एक दशक में उन्होंने विकास की इतनी लंबी रेखा खींच दी है, इससे बड़ी लकीर खींचना किसी अन्य के बूते की बात नहीं है।

चुनार में गंगा पर पुल।

 

इस समय मिर्जापुर जनपद में गंगा नदी पर चुनार घाट, भटौली घाट, चील्ह घाट पर शास्त्री पुल है। किसी एक जिले में गंगा पर इतने ज्यादा पुल अभी किसी विरले जनपद में होंगे। शास्त्री पुल के समानांतर एक और छह लेन के पुल की मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। सांसद अनुप्रिया पटेल इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से लगातार संपर्क में हैं।

कहते हैं न कि अमुक की गोड़ी शुभ है। ऐसी ही अनुप्रिया पटेल हैं। वह जिस किसी भी काम में हाथ लगाती हैं, उसमें सफलता अवश्य मिलती है।  रामपुर घाट पर गंगा नदी में 1440 मीटर लंबे पक्का पुल बनाने के लिए प्राक्कलित राशि की वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति के लिए अभी हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पीडब्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद को पत्र लिखा था। इसी बीच गत दिवस मंगलवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में आहूत कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी भी मिल गई। इसके साथ ही इस पुल के बनने का रास्ता साफ हो गया। प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने भी इसके लिए जितिन प्रसाद से मुलाकात की थी।

इस पुल के बन जाने से मिर्जापुर जिला पूरे देश में अकेला होगा, जहां गंगा नदी में आर-पार आने-जाने के लिए पांच पुल होंगे। इनमें चार के तो दोनों छोर पर मिर्जापुर जिला ही है। केवल रामपुर घाट के उस पार संत रविदासनगर जनपद है। फिर तो प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज GK का सवाल तो हो ही सकता है।

 

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.