July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

जल ही जीवन : हर गांव में हों ऐसे तालाब तो क्या कहने…

Sachchi Baten

 

पानीदार गांव है नदिहार, ग्राम प्रधान की मेहनत से गर्मी में भी तालाब में भरा है पानी

अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया गया है इस तालाब को

 

 

राजगढ़, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून। पानी गए न ऊबरे, मोती मानुष चून।। रहीमदास जी के इस दोहे केे अर्थ है- हे भगवान पानी बनाए रखना। इसके बिना सब सूना है। पानी चले जाने से मोती, मनुष्य और चूना का कोई मतलब नहीं है।

मिर्जापुर जनपद के राजगढ़ ब्लॉक के नदिहार गांव के प्रधान रविशंकर सिंह ने इसे बखूूबी समझा है। तभी तो उनके गांव का तालाब इस भीषण गर्मी में भी हिलोरें मार रहा है। पूरे दिन बच्चे पानी छुआंव खेल खेलते रहते हैं।

इस तालाब का विकास सरकार की अमृत सरोवर योजना के तहत किया गया है। इसके भीटे पर राष्ट्रीय पर्वों पर तिरंगा फहराने के लिए भव्य स्थान बनाया गया है। स्नान करने के लिए सुंदर घाट। पौधरोपण किया गया है, रोपे गए पौधे अब वृक्ष का रूप धारण करने लगे हैं।

एक तरफ जहां अन्य तालाबों में अब कीचड़ भी नहीं बचा है, ऐसे में नदिहार के तालाब में हिलोरें मारता बिल्कुल नीला पानी लोगों को आकर्षित कर रहा है। छोटे, बड़े, महिलाएं, सभी इस भीषण गर्मी में तालाब में घंटों नहाते हैं। तालाब में स्नान करते समय उनके चेहरे पर ऐसी खुशी दिखती है, मानो जहान भर की खुशियां उनको मिल गई हों।

ग्राम प्रधान रविशंकर सिंह ने बताया कि उन्होंने जब से प्रधानी संभाली है, गांव को विकास के रास्ते पर ले जाने में जुटे हैं। प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र के साथ पंचायत सचिवालय को भी ठीक से बनवाया है। विद्यालय परिसर में शौचालय का निर्माण आधुनिक तरीके से किया गया है। वाकई रविशंकर का प्रयास काबिल-ए-तारीफ है। हरियाली का भी ध्यान दिया गया है।

 

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.