July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

यूपी के विनय ने पैरा पॉवरलिफ्टिंग विश्व कप में जीता गोल्ड मेडल

Sachchi Baten

यूपी के गोरखपुर के विनय ने जीत के साथ रचा इतिहास

-अंतरराष्ट्रीय मंच पर यूपी के पहले पैरा पॉवरलिफ्टर के रूप में अपना नाम किया दर्ज

-मिस्र में 20 मार्च से चल रहा है पॉवरलिफ्टिंग विश्व कप

-विनय की जीत से यूपी में पैरा पॉवरलिफ्टर का खुलेगा द्वार

-कोंच जेपी सिंह ने पहचानी थी विनय की प्रतिभा

डॉ. राजू पटेल, अदलहाट/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। मिस्र में 20 मार्च से चल रहे पैरा पॉवरलिफ्टिंग विश्व कप के तीसरे दिन भारत के लिए यूपी के विनय ने गोल्ड मेडल जीतकर एक नई इबादत लिख दी। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मंच पर यूपी के पहले पैरा पॉवरलिफ्टर के रूप में अपना नाम दर्ज कर युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुके हैं।

भारत में पैरा पॉवरलिफ्टिंग के प्रसिद्ध कोच जेपी सिंह ने जिस प्रकार से खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को पहचान कर उनको मंजिल तक पहुंचाने की ठानी थी, उन्हीं प्रतिभाओं में एक नाम शामिल हैं विनय। विनय उत्तर प्रदेश के उभरते हुए खिलाड़ी में शुमार हो चुके हैं। विनय ने मिस्र में आयोजित पैरा पॉवरलिफ्टिंग विश्व कप में उल्लेखनीय जीत हासिल की है। 18 वर्षीय एथलीट ने प्रतियोगिता के तीसरे दिन 59 किग्रा युवा वर्ग में 120 किग्रा का प्रभावशाली वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीतकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले विनय ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले राज्य के पहले पैरा पॉवरलिफ्टर के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। उनके समर्पण और प्रतिभा ने न केवल उनका, बल्कि उनके गृहनगर और पूरे देश का नाम रोशन किया है।

इस प्रतियोगिता में मिस्र के अहमद अब्देलकादर ने रजत पदक हासिल किया। गोल्ड मेडल हासिल करने के बाद विनय ने विनम्र भाव से अपने कोच सिंह को उनके अमूल्य समर्थन और मार्गदर्शन के लिए श्रेय दिया और भारत के लिए इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को साकार करने में उनके द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

यह जीत न केवल विनय की व्यक्तिगत सफलता का प्रतीक है बल्कि उत्तर प्रदेश में पैरा पॉवरलिफ्टिंग क्षेत्र में मौजूद क्षमता और प्रतिभा को भी रेखांकित करती है। जैसा कि राज्य इस ऐतिहासिक क्षण का जश्न मना रहा है, विनय की जीत महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक प्रेरणा और चुनौतियों पर काबू पाने में दृढ़ता और समर्पण की शक्ति की याद दिलाती है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.