July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

Tourism : यदि आप हैं फूलों के शौकीन तो बेंगलुरु के इस पार्क में जरूर घूमने जाएं

Sachchi Baten

पर्यटन

खूबसूरत लालबाग बॉटेनिकल गार्डन, बेंगलुरु

Beautiful Lalbagh Botanical Garden

बेंगलुरु का लालबाग बॉटेनिकल गार्डन लगभग 240 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें तरह-तरह के विशाल वृक्षों की पंक्तियां, फूलों से लदी झाड़ियां और विभिन्न प्रकार के खूबसूरत फूलों की सैकड़ों क्यारियां एवं अनेक हरे-भरे घास के मैदान हैं। बड़ी सी झील, जिसमें उछलते-कूदते फ़व्वारे लालबाग की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं।

पार्क के अंदर एक ‘डियर एंक्लेव’ भी है

पार्क के बीचों-बीच विशाल ‘ग्लास हाउस’ है, जो कई तरह के फव्वारों से सुसज्जित है। इसी ग्लास हाउस में वर्ष में दो बार  जनवरी एवं अगस्त में “पुष्प प्रदर्शनी” का आयोजन किया जाता है। यह पुष्प प्रदर्शनी नि:संदेह अपनी तरह की अनोखी प्रदर्शनी होती है।

कहां है लालबाग

लालबाग, दक्षिणी बंगलोर में है। विशाल लालबाग में कुल चार गेट हैं। पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी गेट। केम्पागौडा मैजेस्टिक बस अड्डा एवं रेलवे स्टेशन के पास ही मेट्रो स्टेशन है। यहां से ‘ग्रीन लाइन मेट्रो’ से लालबाग चौथा स्टापेज है। लालबाग मेट्रो स्टेशन, लालबाग बॉटेनिकल गार्डन के पश्चिमी गेट (गेट नं 4) के पास ही है।

प्रवेश शुल्क

वर्तमान समय में प्रवेश शुल्क, वयस्कों के लिए ₹80/- एवं बच्चों के लिए ₹30/- है। कोई अधिकृत आंकड़ा तो नहीं है, लेकिन 13 अगस्त 2023 की भीड़ देखकर लगा कि इन दिनों प्रतिदिन (शनिवार, रविवार) एक लाख से कम लोग नहीं आते होंगे।

मेट्रो स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगभग 100 फीट की लंबाई में स्टील फ्रेम से रास्ता बनाया गया है, जिसमें सात बार घूमने के बाद स्वचालित सीढ़ियों तक पहुंच जा सकेगा। टिकटिंग एरिया में स्थाई टिकट खिड़कियों के अलावा दस टेबल पर अस्थाई टिकटिंग एरिया बनाया गया था। दर्जनों महिला मेट्रो पुलिस कर्मी हलकान रहती हैं लोगों को सही राह बताने में।

गूगल से 
लालबाग बॉटेनिकल गार्डन की स्थापना मैसूर के नवाब हैदर अली ने 1760 में की थी। टीपू सुल्तान ने इसका विस्तार किया। 30 नवंबर 1898 में लंदन के ‘क्रिस्टल पैलेस’ के मॉडल पर तत्कालीन अंग्रेज गवर्नर ने ‘ग्लास हाउस’ की आधारशिला रखी थी।

 

-श्रीपति सिंह, एम फार्म (बीएचयू)


अपील- इस पोर्टल को निष्पक्ष तरीके से संचालित करते रहने के लिए आपके सहयोग की अपेक्षा है। आप मो. नं. 9471500080 पर फोनपे के माध्यम से इच्छानुसार आर्थिक सहयोग कर सकते हैं। 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.