July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

#MIRZAPUR : जल नल योजना की पाईप लाईन में लगे गेट वाल को खोल ले गए चोर

Sachchi Baten

 

 

किसानों के लिए अभिशाप साबित होने जा रही है नल-जल योजना

बरसात में सभी जलाशय एवं बांध को पानी से भरने की योजना बनाई जाए

एके आजाद, जमालपुर मिर्जापुर (सच्ची बातें) । केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन के तहत हर घर को शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए लगाई जा रही पाईप लाईन का कार्य बहुत ही धीमा है। कार्य की धीमी प्रगति के कारण दिनों-दिन समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं।कार्य की धीमी प्रगति को देखते हुए चोर भी सक्रिय हो गए हैं।
जमालपुर विकास खंड के चौकियां ब्रांच माइनर डूही खुर्द गांव के पास नहर के किनारे डाली गई पाइप लाइन में से जगह-जगह लगे गेटवाल, नट बोल्ट आदि को चोर खोल ले जा रहे हैं।कई जगहों से चोरी की ऐसी छोटी-छोटी घटनाएं देखने-सुनने के लिए मिल रही हैं।
पानी सप्लाई टेस्टिंग में भी जगह-जगह रिसाव हो रहा है, जिससे मार्गों में पानी फैल कर कीचड़ हो जा रहा है। पाइप लाइन डालते वक्त खोदे गए गड्ढे जैसे के तैसे पड़े हुए हैं, जिस कारण से आये दिन लोग दुर्घटना के शिकार भी हो रहे हैं। सरकार की महत्त्वाकांक्षी परियोजना शासन की उदासीनता एवं कार्यदाई संस्था की लापरवाही से आम लोगों के लिए मुसीबत पैदा करने वाली योजना बनती जा रही है।
कुछ वर्षों से कम वर्षा होने के कारण किसानों के सामने सिंचाई की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। जिले के सारे बांध खाली ही रह जा रहे हैं। पानी के अभाव में खेतों की सिंचाई भी नहीं हो पा रही है और अब उसमें से पेयजल के लिए पानी लिए जाने की परियोजना बनाई जा रही है, जो किसी भी तरह से उचित नहीं है।
शासन के इस अदूरदर्शी निर्णय से भविष्य में इस क्षेत्र में सिंचाई एवं पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न होने वाली है। अन्नदाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह सहित डॉ. दूधनाथ यादव, अमित सिंह, शशि सिंह, राजन गुप्ता, विनोद सिंह, मनोज सिंह, वशिष्ठ सिंह, जगनरायन सिंह, विश्वनाथ सिंह, शिवाजी सिंह, राकेश सिंह आदि किसानों ने मांग की है कि पेयजल हेतु किसी अन्य जलस्रोत से पानी लेने की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए बरसात के मौसम में जिले के सारे जलाशयों को भी भरे जाने की योजना बनाये जाने की जरूरत है।

Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.