July 20, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

हैंडपम्प खराब है कोई बात नहीं, अमृतकाल में करें अमृतपान

Sachchi Baten

लापरवाही: भुइलीखास गांव में 40 में 18 सरकारी हैंडपंप खराब

-ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान की घोर लापरवाही
-किल्लत के बीच दूषित पानी पी रहे हैं ग्रामीण
-गांव की आबादी 10 हजार से अधिक
-सरकारी हैंडपंप लगभग 40, खराब पड़े हैंडपंप 18

डॉ.राजू पटेल, अदलहाट/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। क्षेत्र के भुइलीखास गांव में लगे सरकारी हैंडपंप के खराब होने से पानी की किल्लत हो गई है। लोग दूषित पानी पी रहे हैं। ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान की लापरवाही से गांव में लगे करीब 40 हैंडपंप में 18 खराब पड़े हैं और कई से दूषित पानी निकल रहा है। महीनों से खराब पड़े हैंडपंपों को लेकर ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी आज तक मरम्मत नहीं कराई गई, जिससे ग्रामीणों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है।

महाभारत काल के राजा भूरिश्रवा की राजधानी रही भुइलीखास गांव की कुल आबादी लगभग 10 हजार है। गांव में लगे सरकारी हैंडपंप के खराब होने से कोट पर स्थित इस गांव के ग्रामीण पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। जब कि अभी भीषण गर्मी बाकी है। लापरवाही का सबसे बड़ा सबूत यह है कि गांव में 40 से अधिक सरकारी हैंडपंप लगे हैं, जिनमें से 18 खराब पड़े हैं। अभी कई ऐसे भी हैं, जिनमें से दूषित पानी निकल रहा है। गांव के ग्राम सचिवालय व बने शौचालय के पास लगा हैंडपंप पिछले 6 महीने से खराब है। जिससे लोगों को गर्मी बढ़ने से पानी की दिक्कत हो रही है।

भुइली खास गांव में महाविद्यालय के पास खराब हैंडपम्प।

 

गांव के ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान की लापरवाही से गांव में खराब हो चुके 18 हैंडपंपों की मरम्मत नहीं कराने से आज गांव में लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

गांव में खराब पड़े हैंडपंप की सूची
नंदू बियार के घर के पास, महेश बियार के पास, दुलारे नाई के पास (प्रजापति बस्ती में), भोले यादव के पास, भुइली महाविद्यालय के पास, ग्राम सचिवालय के पास, राम मंदिर के बगल में, राम वृक्ष बियार के पास, सनवरी रिठ्ठी पर, हरिजन बस्ती में जाकिर अंसारी के पास, इस्लाम खां के घर के पास, विजय कुमार के घर के पास, कमालू कन्नौजिया के पास, मीरा शहीद बाबा के पास, सुंडा बाबा के पास, अशोक विश्वकर्मा के पास, तुलसी केशरी के घर के पास, कोटेदार के बगल में, मिडिल स्कूल में, हनुमान जी के मंदिर के बगल में हैंडपंप खराब पड़ा हुआ है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.