July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

जिद ने जिताई लक्ष्य की लड़ाई, लोढ़वा के रजत कुमार सिंह बने आइएफएस

Sachchi Baten

रजत कुमार सिंह भारतीय वन सेवा के लिए चयनित, आल इंडिया रैंकिंग है 35

-फिलहाल बिहार के चैनपुर प्रखंड में अंचलाधिकारी (सीओ) के पद पर हैं कार्यरत

-रजत के पिता आरके सिंह उत्तर प्रदेश कृषि विभाग में हैं अपर निदेशक

राजेश पटेल, जमालपुर/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। मिर्जापुर जिला के जमालपुर ब्लॉक के लोढ़वा गांव निवासी रजत कुमार सिंह का भारतीय वन सेवा में चयन हुआ है। उनकी आल इंडिया रैंकिंग 35 है। उनकी इस सफलता पर पूरा जमालपुर ब्लॉक इतरा रहा है। रजत फिलहाल बिहार के चैनपुर ब्लॉक में अंचलाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। इनके पिता राजेंद्र कुमार सिंह उत्तर प्रदेश कृषि विभाग में अपर निदेशक हैं।

रजत ने कहा कि उनका सपना भारतीय वन सेवा में नौकरी करना था। इसे साकार कर लिया। रजत का अधिकारी के पद पर यह तीसरा चयन है। सबसे पहले आइटीबीपी में सहायक कमांडेट के लिए चयन हुआ था। इसके बाद बीपीएससी क्लीयर करके अंचालिधिकारी बने। अभी इसी साल मार्च में उन्होंने चैनपुर में अंचलाधिकारी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। नौकरी करते हुए भारतीय वन सेवा की तैयारी लगातार करते रहे। आखिरकार पांचवें प्रयास में वह आइएफएस बन ही गए।

रजत ने बताया कि अब तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में 12 बार फाइनल इंटरव्यू तक पहुंचे हैं, जिनमें तीन बार चयनित किए गए। जब-जब असफलता मिली, और अधिक मेहनत करने की ठानी, ताकि सफलता मिल सके. उनके पिता ने हार न मानने की सीख दी है। नौकरी लगने के बावजूद रात-रात भर जागकर तैयारी करते रहे। परिणाम सामने है। उन्होंने कहा कि किसी भी छात्र को असफलताओं से हार नहीं माननी चाहिए। असफलता और अधिक मेहनत करके सफलता प्राप्त करने की सीख देती है।

रजत की बहन स्तुति सिंह डॉ. राममनोहर लोहिया अस्पताल लखनऊ में चिकित्सक हैं। रजत की शादी हो चुकी है। उनकी पत्नी अस्मिता आइआइटी दिल्ली में मास्टर ऑफ साइंस में रिसर्च कर रही हैं।

लखनऊ से उनके पिता आरके सिंह ने फोन पर बताया कि रजत बचपन से ही पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर है। मेहनत करने से भागता नहीं। उसमें लक्ष्य को हासिल करने की जिद है। इसी जिद ने उसे तीन बार विजेता बनाया है।

रजत का चयन भारतीय वन सेवा में हो जाने पर भदावल के रमेश सिंह, पिड़खिड़ के हरवंश सिंह, बहुआर के ओमप्रकाश सिंह, जमालपुर के सच्चन सिंह, मनई के जगत नारायण सिंह उर्फ पप्पू, लोढ़वा के मोती सिंह, सेमरा के राजेश कुमार दुबे, मझगावां के नवल किशोर सिंह आदि ने खुशी जाहिर करते हुए बधाई और शुभकामना दी है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.