July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशनः ग्रामीण पत्रकारों ने लालबहादुर शास्त्री की जन्मभूमि में सच ही लिखने का लिया संकल्प

Sachchi Baten

पूर्वांचल पत्रकार सम्मेलन में क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव के दादा सहित कई मूर्धन्य सम्मानित

क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव के दादा विक्रमा यादव को सम्मानित करते आयुष राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु।

प्रदेश भर से जुटे ग्रामीण पत्रकारों ने दिखाई एकजुटता, कहा सच के साथ हैं सभी

मुगलसराय, चंदौली (सच्ची बातें)। पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जन्मस्थली मुगलसराय में विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्यों की बदौलत विशिष्ट पहचान बनाने वालों को पूर्वांचल रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। अवसर था ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के तत्वावधान में अग्रसेन भवन में शनिवार 26 अगस्त को आयोजित पूर्वांचल पत्रकार सम्मेलन का।

सम्मेलन में संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश महासचिव महेंद्र नाथ सिंह.

 

सम्मानित होने वालों में 360 डिग्री कहे जाने वाले क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव के दादा विक्रमा यादव भी शामिल थे। मुगलसराय का नाम बदल कर अब पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया है।

सम्मेलन का प्रथम सत्र सम्मान समारोह के नाम रहा। इसके मुख्य अतिथि प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्रा ‘दयालु’ थे। सम्मेलन में कुछ पत्रकारों ने समाजहित में पत्रकारिता करने की बात कही तो कुछ उरई से आये श्रवण कुमार द्विवेदी की तरह भाषणवीर भी थे। सामयिक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश की। इस सम्मेलन की अच्छी बात यह रही कि अधिसंख्य पत्रकारों ने सच ही लिखने की बात कही। सच के लिए किसी भी दबाव में न आने का संकल्प दोहराया।

सम्मान समारोह में सम्मानित करने के लिए जिन नामों का चयन किया गया, वास्तव में वे उस क्षेत्र के महारथी हैं। भोजपुरी साहित्य का जाना पहचाना नाम प्रेम शंकर मिश्रा को इसमें शामिल किया गया तो क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव के दादा विक्रमा यादव को भी।

                अदलहाट मिर्जापुर के पत्रकार हौसिला प्रसाद त्रिपाठी को सम्मानित करते।

प्रेम शंकर मिश्रा ने भोजपुरी में रामचरित मानस के साथ कई पुस्तकें लिखी हैं। गाजीपुर के ही भोजपुरी कवि अनंतदेव पांडेय ने सम्मानित होने के बाद पत्रकारों के निवेदन पर अपनी एक रतना के माध्यम से गांव की यात्रा कराई-

गऊंवो-गाँव बुझाते नईखे, अब कतहूं ऊ बाते नइखे। बाबू के पापा पजियवलन, पापा के डैडी पसन्घवलन. अम्मी मम्मी के बहार में माई कही सुनाते नइखे। अब कतहु उ बाते नइखे, गऊवोंं गांव बुझाते नइखे।।

सम्मान ग्रहण करने के लिए क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव के दादा विक्रमा यादव को आमंत्रित किया गया तो पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। सभी ने उनका अभिवादन किया। इनके अलावा पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए अदलहाट मिर्जापुर से अमर उजाला के पत्रकार हौसिला प्रसाद त्रिपाठी, इंद्रदेव राजभर, राजेंद्र प्रताप सिंह, परशुराम सिंह, विश्वमोहन शर्मा, डॉ. केएन राय, डॉ. संजय सिंह राठौर, डॉ. विंध्यवासिनी सिंह, संजीव कुमार सिंह को भी पूर्वांचल रत्न से सम्मानित किया गया।

पहले सत्र के मुख्य अतिथि आयुष राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्रा दयालु ने पत्रकारों से पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर अपनी लेखनी के माध्यम से जनजागरण करने की अपील की। मंच पर महेंद्रनाथ सिंह, कैप्टन वीरेंद्र सिंह, नागेश्वर सिंह, श्रवण कुमार द्विवेदी, नरेश सक्सेना, ओम प्रकाश द्विवेदी, शिवदयाल गुप्ता बैठे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार तथा संचालन विंदेश्वरी सिंह ने किया। दूसरे सत्र के मुख्य अतिथ चंदौली के अपर जिला जज ज्ञान प्रकाश शुक्ला थे।

सम्मेलन में पधारी ब्रह्म कुमारी बहनों ने पत्रकार भाइयों को रक्षा सूत्र भी बांधे.

कार्यक्रम का समापन वरिष्ठ पत्रकार बबुरी से दैनिक जागरण के प्रतिनिधि वीरेंद्र प्रताप सिंह के निधन पर उनको श्रद्धांजलि दी गई। उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। वीरेंद्र प्रताप सिंह का निधन हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से हो गया था। उनका मूल गांव मिर्जापुर जनपद के जमालपुर ब्लॉक का गोरखी है। वह ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के बहुत ही सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने संगठन के मजबूत करने के लिए बहुत काम किया।

सम्मेलन में मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, कुशीनगर, आगरा, उरई, प्रयागराज आदि जिलों से भारी संख्या में पत्रकार जुटे थे।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.