July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

बांधों के पानी से जल नल योजना को संचालित करना मात्र दिवा स्वप्न

Sachchi Baten

किसान दिवस पर मिर्जापुर जिला प्रशासन को दिया गया पत्रक

बांधों का पानी बेकार में बहा रही है कार्यदायी संस्था एमईआइएल -बजरंगी सिंह कुशवाहा

अदलहाट, मिर्जापुर (सच्ची बातें)।  सूखे के समय जनपद के जलविहीन बाधों से जल नल योजना द्वारा जनपद के सभी घरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराये जाने का दावा करना मात्र सपना दिखाना है। यह उद्गार किसान कल्याण समिति जरगो कमांड के कार्यवाहक अध्यक्ष बजरंगी कुशवाहा ने 17 मई को किसान दिवस मीरजापुर में दिये गये पत्रक के बाद हमारे व्यक्त किया।
कुशवाहा ने बताया कि वर्तमान समय में जनपद के सभी बांधों से पेय जल की योजना तेजी से चलाई जा रही है, जबकि जनपद के अधिकांश बांधों में जैसे जरगो बांध, अहरौरा बांध, ढेकवा बंधी, अपर खजुरी, लोवर खजुरी, सिरसी व डोंगिया बांधों में सिंचाई हेतु पानी नहीं रह गया है । इन्हीं बाधों से पेयजल हेतु पाईप लाईन फैलाकर 15 मई तक प्रत्येक गावों को नल से शुद्ध पानी पेयजल देनें की घोषणां जल निगम के अधिशासी अभियन्ता द्वारा की गई है जो फिसड्डी साबित हुआ।

दूसरी तरफ इन बांधों के कमांड के किसान अपनी फसलों की सिंचाई भी नहीं कर पायेंगे। यदि बरसात समय से नहीं हुई तो खेती व किसानों का बर्बाद होना तय है।

उन्होंने मांग की है कि पेयजल हेतु जल नल योजना को गंगा नदी से या आवश्यक साईज की बोरिंग कराकर उसके पानी से चलाने की संचालित की जाय। किसानों की खेती भी बर्बाद न हो, इसलिए समस्त बाधों को भरने की योजना बनाते हुए बाणसागर के पानी से जरगो बांध को भरे जाने की व्ववस्था हो।

मांग पत्र की अन्य बातें

1- जलनल की कार्यदाई संस्था द्वारा गांव की गलियों, खड़ंजों और लिंक रोड को जो खोदकर खराब कर दिए गए हैं, उनको तत्काल यथावत कराया जाय ।

2 – जरगों बांध के मेन सुलिश का विधिवत मरम्मत सुनिश्चित की जाय।

3 – जरगों बांध की समस्त नहरों को तुरंत चलाकर कमांड के तालाब, पोखरी आदि को तत्काल भरा जाय, ताकि पशु पक्षी, मवेशी आदि पानी के बिना मरने न पाएं। साथ ही भूमिगत जल का स्तर भी कायम रह सके, क्योंकि गांवों के हैण्ड पंप, बोरिंग व सबमरसिबल अब पानी छोड़ने लगे हैं।

3-गौरहीं गांव के पूर्वी छोर पर स्थित कलवरिया नाला में लगे गौरहीं  रेगुलेटर के दक्षिण तरफ एक चेकडैम बनाया जाए।

इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के जिलाध्यक्ष अली जमीर खान, उपाध्यक्ष हरदास सिंह, युवा जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह, नरेंद्र मिश्रा, श्रवण कुमार सिंह, कार्यवाहक अध्यक्ष एवं मुख्य महासचिव धर्म देव उपाध्याय, राम बहाल आदि लोग उपस्थित रहे।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.