July 20, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

प्याज के निर्यात पर पाबंदी में ढील

Sachchi Baten

निर्यात पर प्रतिबंध में दी गई छूट, इन 6 देशों को 1 लाख टन प्याज भेजेगा भारत

नई दिल्ली (सच्ची बातें)। भारत ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक के बीच कुछ पड़ोसी देशों को इसकी खेप भेजने की मंजूरी दी है। केंद्र सरकार ने बताया कि इस बार छह देशों को करीब 1 लाख टन प्याज की खेप भेजे जाने की मंजूरी दी गई है।

इन 6 देशों को किया जाएगा निर्यात
उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार ने जिन छह देशों को प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी है, उनमें बांग्लादेश, संयुक्त आरब अमीरात, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका शामिल हैं। इन सभी 6 पड़ोसी देशों को मिलाकर 99 हजार 150 टन प्याज का निर्यात किया जाएगा।

सफेद प्याज के लिए भी मंजूरी
केंद्र सरकार ने इसके साथ ही 2 हजार टन सफेद प्याज के निर्यात की भी मंजूरी दी है. इस सफेद प्याज को खास तौर पर निर्यात के लिए ही उगाया जाता है। इन्हें पश्चिम एशिया और यूरोप के बाजारों में निर्यात किया जाता है।

पिछले महीने आई ये खबर
इससे पहले मार्च में खबर आई थी कि सरकार ने बांगलादेश, भूटान, बहरीन और मॉरीशस को प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी है। उस समय खबरों में बताया गया था कि भूटान, बहरीन और मॉरीशस को मिलाकर 64 हजार टन प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी गई है। वहीं बांग्लादेश को प्याज की आपूर्ति करने के लिए ट्रेडर्स से 1,650 टन प्याज की खरीद का अपडेट भी सामने आया था। बाद में इसी महीने सरकार ने मालदीव को भी खास अनुरोध पर प्याज भेजने की मंजूरी दी थी।

पिछले साल लगी निर्यात पर रोक
केंद्र सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें बेहिसाब बढ़ जाने के बाद पिछले साल निर्यात पर पाबंदियां लगाई थीं। शुरुआत में निर्यात पर शुल्क बढ़ाने जैसे उपाय किए गए थे। बाद में दिसंबर 2023 में प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी। प्याज के निर्यात पर पाबंदी अभी भी जारी है। सरकार ने कुछ खास मामलों में ही प्याज के निर्यात की मंजूरी दी है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.