July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

पितृपक्ष मेला 2023: गया धाम में 2500 यात्रियों की क्षमता वाली टेंट सिटी शुरू, पर्यटक गाइडों की सुविधा भी मिलेगी

Sachchi Baten

पितृपक्ष मेला 2023 के अवसर पर श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सहायता के लिए इस बार विशेष इंतजाम

-ई-रिक्शा परिचालन, एयर बैलून तोरण द्वार, वृत्त चित्र, नो एंट्री वाले स्थान पर टेंट एवं फल्गु महाआरती आदि की व्यवस्था

– पुनपुन में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधा व सहयोग हेतु बना है अस्थायी पर्यटक शिविर

– पितृपक्ष मेला, 2023 के अवसर पर पुनपुन में पहली बार प्रशिक्षित पर्यटक गाईड तैनात

पटना, 29 सितंबर 2023 (सच्ची बातें)। बिहार पर्यटन विभाग ने इस बार पितृपक्ष मेला 2023 को खास बनाने की पूरी तैयारी की है। इस अवसर पर गया जी धाम और पटना के पुनपुन में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधा व सहयोग हेतु विविध प्रकार की व्यवस्थाएं की हैं। गया जी धाम में जहां 2500 यात्रियों की क्षमता वाली टेंट सिटी बनकर श्रद्धालुओं की अगवानी के लिए तैयार है। कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने गया जी धाम में टेंट सिटी की औपचारिक रूप से शुरुआत कर दी है।

पितृपक्ष मेला, 2023 के अवसर पर आगत श्रद्धालुओं/पर्यटकों की सहायता एवं आवश्यक सुविधा जैसे ई-रिक्शा परिचालन, एयर बैलून तोरण द्वार का अधिष्ठापन, वृत चित्र, नो एंट्री वाले स्थान पर टेंट एवं फल्गु महाआरती आदि की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है। वहीं पर्यटक गाइडों की सुविधा भी मिले, इसकी भी पूरी तैयारी की गई है।

 

 

इसके साथ ही पटना के पुनपुन नदी के घाट पर भी आगत श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधा व सहयोग हेतु अस्थायी पर्यटक शिविर निर्माण एवं विविध कार्य की व्यवस्था पर्यटन विभाग द्वारा की गई है। पुनपुन में भी आगत श्रद्धालुओं को सुविधा एवं सहयोग प्रदान करने हेतु प्रशिक्षित पर्यटक गाईडों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि पितृपक्ष मेले में देश के विभिन्न राज्य ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी पर्यटक हमारे यहां गया जी धाम और पुनपुन में आते हैं। उन्हें मेले में पूरी सुविधा और व्यवस्था मिले, इसके लिए पर्यटन विभाग ने आवासन के साथ गाइड आदि की भी व्यवस्था की है। ताकि पर्यटकों को कोई असुविधा नहीं हो।

 

 

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा 2500 श्रद्धालुओं/पर्यटकों की क्षमता वाली टेंट सिटी तैयार कराई गई है। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा श्रद्धालुओं/ पर्यटकों की सुविधा हेतु यात्रा पैकेज तथा ई-पिंडदान की शुरुआत की गयी है। विस्तृत विवरण के लिए बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

पितृपक्ष मेला 2023 के अवसर पर आगत श्रद्धालुओं पर्यटकों को सुविधा एवं सहयोग प्रदान करने हेतु गया जंक्शन परिसर में पर्यटक सूचना केन्द्र एवं टेंट सिटी में पर्यटक गाइडों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से यहां प्रदान की जानेवाली सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। आगत श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधा हेतु पितृपक्ष मेला से संबंधित ब्रोशर का निर्माण कराया गया है, जिसे श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के बीच निःशुल्क वितरण कराया जायेगा।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.