July 20, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

जारी होने के ऐन पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में नया अपडेट…

Sachchi Baten

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लेकर यह जानकारी जरूरी, पूरा पढ़ें…

PM Kisan Yojana 17th Installment – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को लेकर नई अपडेट आई है। सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 17वी किस्त के ₹2000 ट्रांसफर किए जाएंगे, परंतु यह पैसे कुछ ही किसानों को प्रदान किए जाएंगे।

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान हैं और अब तक योजना के अंतर्गत सभी किस्तों का भुगतान आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक किया जा चुका है, तो आपको 17वीं किस्त प्राप्त करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत जारी की गई जरूरी जानकारी होनी चाहिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार सभी किसानों को अपने खाते का केवाईसी करना अनिवार्य है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024

सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है परंतु पीएम किसान योजना देश भर के समस्त किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत सरकार किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान हर साल ₹6000 प्राप्त करते हैं। यह पैसा सिंगल क्लिक के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के जरिए ट्रांसफर किया जाता है।

पीएम किसान योजना में भारत सरकार द्वारा अब तक देश भर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को सफलतापूर्वक आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 16 किस्तों का भुगतान कर दिया है। अब किस 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के जरिए केंद्र सरकार द्वारा सीमांत एवं लघु किसानों को आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है जिससे कि सीमांत किसानों के ऊपर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को काम किया जा सके।

PM Kisan Yojana 17th Installment Date

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान है और आप पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा 17वीं किस्त ट्रांसफर करने की तिथि घोषित कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 जून 2024 को 17वीं किस्त की राशि सभी लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

PM Kisan Yojana eKYC

सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अंतर्गत समस्त लाभार्थी किसानों को केवाईसी प्रक्रिया पूरे करने का निर्देश जारी किया गया है। जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केवाईसी पुरी की होगी केवल उन्हीं किसानों के खाते में 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

अगर आप एक किसान है और आपने अब तक पीएम किसान योजना की केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर केवाईसी को कर सकते हैं या फिर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana eKYC Process

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे पीएम किसान केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपका आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप कामन सर्विस सेंटर जाकर पीएम किसान योजना के अंतर्गत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहां आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसे आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
  • इस प्रकार किसान घर बैठे पीएम किसान केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

      -https://upefa.com


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.