July 19, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

उप्र में भाजपा के पराभव से उपजी नई परिस्थितियां

Sachchi Baten

मंत्री-नेताओं के प्रदर्शन की रिपोर्ट जल्द होगी तैयार

-संगठन से लेकर मंत्रिमंडल तक बहुत कुछ बदलेगा

-चुनाव पूर्व दी गई रिपोर्ट्स में कहीं नहीं था मतदाता के असंतोष का जिक्र

-जल्द पार्टी आलाकमान के सामने होगी पूरी स्थिति

कुमार सौवीर, लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 में उत्‍तर प्रदेश में भारी सीटों पर मिली हार के कारण भाजपा को भारी नुकसान सहना पड़ा है। चुनाव परिणाम के बाद से लगातार यूपी में भाजपा को मिली हार की वजहें तलाशने में पार्टी जुटी हुई है। इसके साथ ही उत्‍तर प्रदेश में भाजपा लोकसभा चुनाव में हारे हुए अपने मंत्रियों और सांसदों के प्रदर्शन की रिपोर्ट तैयार भी हो रही है। ये रिपोर्ट जल्‍द ही भाजपा के केंद्रीय नेतृत्‍व को सौंपी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही मंत्रियों से फीडबैक ले चुके हैं। बता दें लोकसभा चुनाव में भाजपा को उत्‍तर प्रदेश में बड़ी संख्‍या में सीटों का नुकसान हुआ है, जिसके चलते 2014 और 2019 की तरह भाजपा 2024 में अकेले दम पर सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई है, पीएम मोदी के प्रतिनिधित्‍व में भाजपा ने एनडीए में अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ मिलकर गठबधंन की सरकार बनाई है।

यूपी में भाजपा ने 80 लोकसभा सीटों में महज 33 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं 2019 के चुनाव में भाजपा ने 63 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस हारने वाले उम्‍मीदवारों में भाजपा सरकार के 7 मंत्री भी शामिल थे। इस हार के बाद पिछले साल, विकास परियोजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करने के लिए मंत्रियों को 75 जिलों और 80 लोकसभा क्षेत्रों का प्रभारी बनाया गया था।

प्रयासों के बावजूद, मंत्रियों ने कार्यान्वयन में किसी भी कमी या मतदाता के मोहभंग की रिपोर्ट नहीं की। जहां भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी पिछले चुनावों की तरह बूथों का प्रबंधन प्रभावी ढंग से करने में विफल रही। वहीं भाजपा के करीब एक दर्जन उम्मीदवारों ने अपनी हार का कारण भाजपा में अंदरूनी भितरघात को बताया।

बहरहाल, पार्टी आलाकमान जल्द ही पूरी स्थिति की समीक्षा कर कदम उठाएगा। इसी बीच पार्टी के संगठन में भी आमूल चूल बदलाव होना है। जिलों, मंडलों के संगठन के बाद प्रदेश संगठन में भी बदलाव होना है। जानकार मानते हैं कि पार्टी के उप्र में इस पराभव के बाद भाजपा में बहुत कुछ बदल जाएगा।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.