July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

एनडीए का कुनबा बढ़ने वाला है, जानिए अब कौन आएगा?

Sachchi Baten

लोकसभा चुनाव-2024ः कमलनाथ बेटे सहित भाजपा तो टीडीपी एनडीए में आएगी

-आंध्र में जनाधार बढ़ाने के लिए भाजपा की बड़ी पहल

– कमलनाथ बेटे नकुल को छिंदवाड़ा से लड़ाएंगे लोकसभा

-जीतू पटवारी के अध्यक्ष बनने के बाद से उपेक्षित चल रहा कमलनाथ परिवार

हरिमोहन विश्वकर्मा, नई दिल्ली। आम चुनाव नजदीक आने के साथ इंडिया गठबंधन में कितनी पार्टियां शामिल हैं? यानी एनडीए का कुनबा और बड़ा होता नजर आ रहा है। न केवल एनडीए ही, भाजपा भी इसी जुगत में है। लगभग पुष्ट खबर है कि मप्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता कमलनाथ और उनके बेटे नकुल भाजपा के कुनबे में शामिल होने जा रहे हैं।

यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका होगा। क्योंकि कमलनाथ पार्टी के शीर्ष कांग्रेस नेताओं में शुमार होने के साथ गाँधी परिवार के अभिन्न अंग के रूप में जाने जाते हैं। उन्हें राजनीति में आने का श्रेय स्व. संजय गाँधी को है, राहुल -सोनिया ने भी उनपर अगाध विश्वास कर ज्योतिरादित्य के मुक़ाबले मप्र के सीएम की गद्दी सौंपी थी, लेकिन सिंधिया के दलबदल के चलते वे एक साल ही मप्र के सीएम रह सके।

कमलनाथ के भाजपा में जाने के साथ एक और बड़ी और भाजपा के लिहाज़ से सुखद खबर है कि आंध्र प्रदेश में तेलगु देशम पार्टी एक बार फिर एनडीए का हिस्सा बनने जा रही है। नई दिल्ली में आयोजित भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की दो दिवसीय बैठक में चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी के बीच गठबंधन पर अंतिम मुहर लग सकती है।

बीजेपी-टीडीपी गठबंधन पर मुहर लगने के साथ ही बीजेपी आंध्र में 6 लोकसभा और 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संसद में अबकी बार 400 पार का नारा दिया है, जिसे साकार बनाने में बीजेपी जुट गई है। इसलिए एनडीए के घटक दलों को दोबारा जोड़ने की पहल की जा रही है।

जेडीयू के साथ गठबंधन होने के बाद अब बीजेपी ने तेलुगु देशम पार्टी के साथ बातचीत शुरू की है। टीडीपी-जेएसपी गठबंधन के साथ गठबंधन से बीजेपी को 2014 की तरह आंध्र में कम से कम कुछ सीटें हासिल करने में मदद मिलेगी। बीजेपी ने तब चार विधानसभा सीटें जीती थीं, जिसमें कैकालुरु, ताडेपल्लीगुडेम, विशाखापत्तनम उत्तर और राजमुंदरी शामिल रहीं। उधर मप्र से भी भाजपा के लिए एक अच्छी खबर यह है कि दिग्गज कांग्रेस नेता कमलनाथ बेटे नकुलनाथ सहित दिल्ली में हैं और उनके कभी भी भाजपा ज्वाइन करने की खबर आ सकती है।

नकुल ने अपने x हैंडल से कांग्रेस का मोनो हटा दिया है। कमलनाथ के अधिकांश समर्थकों ने भी अपने x हैंडल से कांग्रेस हटा दिया है। कमलनाथ के कट्टर सहयोगी और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने भी कमलनाथ के भाजपा में जाने की पुष्टि की है। राहुल गाँधी की न्याय यात्रा के उप्र प्रवेश की खबरों के बीच यह कांग्रेस के लिए झटका देने वाली बात है, जो अभी मप्र विधानसभा में हार के सदमे से उबर रही है। बताया जा रहा है कि कमलनाथ जीतू पटवारी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से पार्टी में उपेक्षित महसूस कर रहे थे।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.