July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

नरायनपुर पंप कैनालः कटका गेट हटेगा, रीवा माइनर में आएगा पानी

Sachchi Baten

डीएम ने समझा किसानों का दर्द, सुनिश्चित सिंचाई की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

नरायनपुर पंप कैनाल के कटका से रीवाँ माईनर से आगे अदलहाट तक जायेगा कैनाल का पानी

जमालपुर, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जमालपुर ब्लॉक के किसानों के दर्द को समझा है। 28 जुलाई शुक्रवार को मौका मुआयना किया। नरायनपुर पंप कैनाल में कटका गेट को हटाकर रीवा माइनर से अदलहाट तक पानी भेजने का निर्देश दिया।

बता दें कि नरायनपुर पंप कैनाल का पानी रहते हुए भी रीवां माइनर तथा मुगलसराय डिवाइडर से संबंधित क्षेत्र की सिंचाई नहीं हो पा रही है। सूखा के कारण धान की रोपाई को कौन कहे, नर्सरी ही सूख रही है। इस समस्या की जानकारी जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को हुई तो वह शुक्रवार 28 जुलाई को नरायनपुर पंप कैनाल पर पहुंंच गईं।

यहां उन्होंने निरीक्षण कर पानी की उपलब्धता की जानकारी ली। मौजूद भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के प्रदेश महासचिव व किसान कल्याण समिति जरगो कमाड के कार्यवाहक अध्यक्ष बजरंगी सिंंह कुशवाहा ने जिलाधिकारी दिव्या मित्तल कोो सुझाव दिया कि कटका का गेट हटा कर रीवा माइनर में पानी देने से समस्या का कुछ हद तक समाधान किया जा सकता है। उनके सुझाव को सुनकर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कटका से लेकर रीवा माइनर के हेड से टेल तक का दौरा किया।

उन्होंने 29 जुलाई को मुग़लसराय डिवाईडर की सफ़ाई करने, रीवा माइनर के सामने लगी दीवार को तोड़ने तथा 30 जुलाई को कटका गेट को पूरा खोल कर हटा देने का आदेश दिया। हिदायत देते हुए कहा कि जहां तक संभव हो, वहांं तक पानी पहुंचाकर सिंचाई कराई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

भविष्य में इस क्षेत्र विशेष में जल संकट न हो, इसके लिए अब नरायनपुर पम्प कैनाल पर 120 क्यूसेक की जगह 150 क्यूसेक का 12 पम्प लग जाने के कारण 360 क्यूसेक पानी, जो अब अपने जनपद के लिए क्षमता वृद्धि कर बढ़ाया गया है, उसको गंगा-ग़रई बेसिन बनाकर हुसैनपुर बीयर में पहुँचाने की दिशा में काम करने के लिए निर्देशित किया।

इस अवसर पर विशेष रूप से भाजपा के जिला महामंत्री हरिशंकर सिंह पटेल, भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के प्रदेश के प्रमुख महासचिव बजरंगी कुशवाहा, जिला युवा जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह, भाजपा के मंडल अध्यक्षद्वय नरसिंह चौहान, भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह आदि उपस्थित थे।

जिलाधिकारी द्वारा लिए गए इस निर्णय  का जमालपुर के किसानोॆ ने स्वागत किया है। उनको धन्यवाद भी दिया है। क्षेत्र के किसानों से संबंधित ह्वाट्सएप ग्रुप अन्नदाता मंच में कई सदस्यों ने उनके इस निर्णय की सराहना की है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.