July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

जमालपुर में सांसद अनुप्रिया पटेल की हो रही जय-जयकार, जानिए क्यों?

Sachchi Baten

राजकीय बालिका महाविद्यालय को वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति दिलाकर जीत लिया जमालपुर का दिल

-विकास के हिमायती लोगों ने जताया आभार, कहा अनुप्रिया की विकास के प्रति सोच को सलाम

राजेश कुमार दुबे, जमालपुर/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। स्थानीय सांसद अनुप्रिया पटेल ने जमालपुर का दिल जीत लिया। इसमें दलों, जातियों व धर्मों की दीवारें टूट गईं। क्योंकि राजकीय महिला महाविद्यालय जमालपुर में बनकर तैयार होगा तो उसमें किसी एक दल, जाति या धर्म के बच्चे नहीं पढ़ेंगे, वरन् पूरे जमालपुर इलाके में उच्च शिक्षा का ऐसा माध्यम होगा, जिसके माध्यम से आने वाली पीढ़ियां शिक्षित बनेंगी।

इसे भी पढ़ें…अनुप्रिया के प्रयास से जमालपुर में महिला डिग्री कॉलेज के निर्माण को मंजूरी

जी हां, केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से इसके लिए वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है। जमीन है ही। ज्यादा संभावना है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले भूमि पूजन और शिलान्यास के लिए भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं आएंगे। सांसद ने कहा है कि इसके लिए वह मुख्यमंत्री से स्वयं अनुरोध करेंगी।

इसे भी पढ़ें…अनुप्रिया के प्रयास से मिर्जापुर के विकास की लड़ी में एक और नगीना जुड़ा

प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति की सूचना मिलने पर जमालपुर विकास खंड में हर्ष का माहौल हो गया। हर कोई इसकी सच्चाई जानने का प्रयास करने लगा। क्योंकि यह मांग काफी पुरानी थी। जमालपुर ब्लॉक में बालिकाओं के लिए अभी तक अलग से कोई राजकीय इंटर कॉलेज भी नहीं है। डिग्री कॉलेज की बात तो दूर की थी। सच्चाई पता चली तो सभी सांसद की तारीफ में जुट गए। हर कोई कहने लगा कि जनप्रतिनिधि हो तो अनुप्रिया जैसा। हर क्षेत्र में विकास का विजन है उनके पास। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क-परिवहन, सिंचाई, पर्यटन, उद्योग सहित अन्य क्षेत्र में भी जनपद के उल्लेखनीय विकास के लिए वह मिशन मोड में काम कर रही हैं।

क्या बोले लोग

——————–

 

 

 

बालिकाओं के लिए राजकीय डिग्री कॉलेज के लिए वित्तीय स्वीकृति कराना नारी सशक्तीकरण के लिए एक मिसाल है। इसके लिए माननीय सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल का आभार।

-मंजू देवी, ब्लॉक प्रमुख जमालपुर, मिर्जापुर

——————————————————————————————————————————-

 

प्रयास सराहनीय है, बात बहुत पहले की है। श्रीमती देवकली इंटर कॉलेज में तत्कालीन मंत्री माननीय ओमप्रकाश जी आए हुए थे। मेरे गांव के भी कुछ लोग थे। मैंने माननीय मंत्री जी से जमालपुर में डिग्री कॉलेज की बात यूं ही कही।जमीन वा‌ली बात तब भी माननीय मंत्री जी ने कही थी। तब मुझे मालूम नहीं था कि डिग्री कॉलेज के लिए कितनी जमीन चाहिए। मैंने सिलौटा लोढ़वा का अपना चक (लगभग तीन बीघा) देने की पेशकश की थी। सरकारी कार्यों में आमतौर पर समय लगता ही है। हर्ष का विषय है कि यह चिर लंबित मांग अब यथार्थ में बदलने वाली है। स्वागत है ।
-श्रीपति सिंह लोढ़वा

 

 

 

 


जमालपुर विकास खंड के सर्वांगीण विकास के लिए बालिकाओं के डिग्री कॉलेज का होना अति आवश्यक था। सांसद अनुप्रिया पटेल के प्रयास से यह संभव हो सका। इसके लिए उनका कोटिशः आभार। सांसद जी से विनम्र निवेदन है कि जमालपुर के आसपास कहीं पर बालिकाओं के लिए राजकीय इंटर कॉलेज की स्थापना के लिए भी प्रयास करें। पूरा विश्वास है कि उनका प्रयास सफल ही होगा।

-महेंद्रनाथ सिंह, समाजसेवी चरगोड़ा। 


 

वर्ष 2012-13 में तत्कालीन विधायक जगतम्बा पटेल द्वारा जमालपुर में डिग्री कॉलेज की स्थापना के लिए प्रस्तावित जमीन का अवलोकन के पश्चात सरकार से मांग की गई थी कि जमालपुर में डिग्री कॉलेज की स्थापना की स्थापना हो, जिसके लिए एक पंचायत भी सिकन्दरपुर के शिवधनी सिंह, पिड़खिर के हरवंश सिंह, जमालपुर के तत्कालीन ग्राम प्रधान सुबाष सिंह, किसान सच्चन सिंह, सेमरां के राजेश कुमार दूबे के नेतृत्व में की गई थी। लेकिन मानक से कुछ जमीन कम होने के चलते धन स्वीकृत नहीं हो सका था।अब जमीन भी उपलब्ध है।उत्तर प्रदेश शासन द्वारा वित्तीय स्वीकृति मिल जाने व डिग्री कॉलेज की स्थापना हो जाने से यहां के छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए भटकना नहीं होगा। सांसद अनुप्रिया पटेल के कार्य की जितनी तारीफ की जाए, कम है।
-रमेश सिंह समाजसेवी, भदावल, जमालपुर

 


 

जमालपुर के तत्कालीन ग्राम प्रधान मेरे पिता स्व. मुन्ना बच्चन ने चकबंदी के दौरान वर्ष 2007 में जमालपुर ग्राम सभा में छोड़ी गई ग्राम समाज की जमीन पर डिग्री क़लेज स्थापना के लिए प्रस्ताव पास किया था। उनका सपना था कि जमालपुर में डिग्री कॉलेज की स्थापना हो। केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल द्वारा वित्तीय स्वीकृति दिलाना स्वागत योग्य है। अब गरीब घरों की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए दूर के शहरों में भटकना नहीं पड़ेगा। पिता जी का सपना अब साकार होगा।
-इं. श्रीकांत संदल पुत्र पूर्व ग्राम प्रधान जमालपुर मुन्ना बच्चन 

 


 

 

सांसद अनुप्रिया पटेल द्वारा जमालपुर में राजकीय बालिका डिग्री कॉलेज स्थापना के लिए शासन द्वारा वित्तीय स्वीकृति दिलाना स्वागत योग्य कदम है। जमालपुर में डिग्री कॉलेज की स्थापना की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। जो अब पूरी होने जा रही है।सांसद द्वारा यह कार्य मील का पत्थर साबित होगा
-जगदीश राय, पूर्व ग्राम प्रधान डवक

 

 


 

 

 

जमालपुर जैसे साधन सम्पन्न इलाके में डिग्री कॉलेज की स्थापना नहीं होने से तमाम प्रतिभाएं अधर में दम तोड़ रही थीं। नखास तौर पर बालिकाएं इण्टरमीडिएट की परीक्षा पास करने के पश्चात चूल्हा चौका तक सिमट कर रह जाती हैं। सांसद अनुप्रिया पटेल ने नारी शक्ति का सम्मान बढ़ाया है। सराहनीय कार्य है।
-श्रीकांत द्विवेदी, पूर्व ग्राम प्रधान हसौली

 

 


 

 

 

 

मिर्जापुर की सासंद अनुप्रिया पटेल जी के द्वारा जमालपुर क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी सौगात बहनों के लिए दी गई है। राजकीय बालिका महाविद्यालय देने के लिए जमालपुर क्षेत्र के लोगों के द्वारा बहन जी को, माननीय प्रधानमंत्री जी, माननीय मुख्यमंत्री जी को, माननीय शिक्षा मंत्री जी को बहुत-बहुत धन्यवाद और आभार। यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। बहनों के लिए राजकीय महाविद्यालय बनवाने लिए भारतीय जनता पार्टी, अपना दल एस व सरकार को साधुवाद ।
-सुजीत सिंह, पूर्व प्रधान सिकन्दरपुर और पूर्व अध्यक्ष ग्राम प्रधान संगठन ब्लाक जमालपुर मिर्जापुर।

 

 


 

 

जमालपुर में राजकीय बालिका डिग्री कॉलेज की स्थापना के लिए वित्तीय स्वीकृति जैसे अति अतिमहत्वपूर्ण कार्य को धरातल पर उतारने के मजबूत एवं धरातलीय प्रयास के लिए माननीय मंत्री एवं सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी का बहुत-बहुत आभार।
-सोना यादव पूर्व ग्राम प्रधान जमालपुर

 


 

 

 

 जमालपुर में डिग्री कॉलेज की मांग वर्षों से चल रही है। इसके लिए कई बार प्रयास किया गया। अब जमीन उपलब्ध होने के बाद धन स्वीकृत होने पर वर्तमान सांसद का प्रयास स्वागत योग्य है।

-मुन्ना यादव, पूर्व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सरसा देवरिया

 

 

 

———————————————————————————————————————————–

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.