July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

अनुप्रिया पटेल के खिलाफ उनकी मां कृष्णा पटेल उतारेंगी प्रत्याशी

Sachchi Baten

अपनी ही बेटी अनुप्रिया पटेल के खिलाफ मिर्जापुर से प्रत्याशी उतारेंगी कृष्णा पटेल

-अनुप्रिया की सहृदयता, प्रतापगढ़ में मां कृष्णा पटेल के खिलाफ पिछले विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी का प्रत्याशी नहीं उतारा

-2019 के लोकसभा चुनाव में गोंडा के कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहीं कृष्णा पटेल के खिलाफ प्रचार करने जाने से मना कर दिया था अनुप्रिया पटेल ने

राजेश पटेल, मिर्जापुर (सच्ची बातें)।  पृथिव्यां पुत्रास्ते जननि बहव: सन्ति सरला:। परं पेषां मध्ये विरलतरलोहं तव सुत:। मदीयोयं त्याग: समुचितमिदं नो तव शिवे कुपुत्रो जायते क्वचिदपि कुमाता न भवति।। अर्थात इस पृथ्वी पर तुम्हारे सीधे-साधे पुत्र बहुत से हैं, किंतु उनमें मैं ही अत्यंत चपल व चतुर तुम्हारा बालक हूं। हे मां इस कारण मेरा जो आपने त्याग कर दिया है, वह मां के स्वभाव के लिए उचित नहीं है। क्योंकि संसार में कुपुत्रों का होना तो हमेशा संभव रहा है, परंतु माता कभी भी कुमाता नहीं रही है।

राजपाट के लिए बेटा-बेटी की राह में सबसे बड़ी बाधा के रूप में मां के ही खड़े होने की यह कोई पहली घटना नहीं है। यहां भी एक मां ने अपनी ही बेटी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जबकि बेटी ने उसी मां के लिए अपने कदम एक बार नहीं, कई बार पीछे खींच लिए। बात हो रही है अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कुर्मी राजमाता कहलाने वाली कृष्णा पटेल की। उन्होंने अपनी ही बेटी मिर्जापुर की सांसद केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के खिलाफ अपनी पार्टी का प्रत्याशी उतारने का एलान कर दिया है।

उन्होंने मिर्जापुर के साथ ही फूलपुर और कौशांबी लोकसभा सीट से भी अपना प्रत्याशी लड़ाने की घोषणा की है। पहले तो लगा कि अपना दल कमेरावादी का समझौता समाजवादी पार्टी से हो गया है, लेकिन इनकी सूची एक्स पर जारी होने के दो घंटे बाद जब समाजवादी पार्टी ने छह सीटों के लिए उम्मीदवारों का घोषणा एक्स पर की तो उसमें मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिंद का नाम भी शामिल था। इससे स्पष्ट हो गया कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इनको एक भी सीट नहीं दी। इसीलिए दबाव बनाने के लिए उद्देश्य से आनन-फानन में अपना दल कमेरावादी ने अपनी सूची पहले ही जारी की। यह भी कहा कि उनकी बेटी डॉ. पल्लवी पटेल मिर्जापुर या फूलपुर में किसी एक सीट से चुनाव लड़ेंगी।

इस सूची को जारी करने के पहले कृष्णा पटेल को शायद 2022 के विधानसभा चुनाव में अनुप्रिया पटेल द्वारा दी गई कुर्बानी याद नहीं रही। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार पाल को टिकट दे ही दिया गया था। सिर्फ इस प्रत्याशा में औपचारिक घोषणा नहीं की गई थी कि शायद अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल इस सीट से लड़ें। यदि वह खुद नहीं लड़तीं, तभी अपना दल एस का उम्मीदवार लड़ेगा।

नामांकन के अंतिम दिन तक का इंतजार किया गया। अनुप्रिया पटेल को जैसे ही पता चला कि उनकी मां कृष्णा पटेल ने नामांकन किया है, वैसे ही उन्होंने घोषणा कर दी कि मां के खिलाफ वह प्रत्याशी नहीं देंगी। इसके पहले भी जब 2019 में कृष्णा पटेल कांग्रेस के टिकट पर गोंडा से उम्मीदवार थीं, तो भी अनुप्रिया पटेल ने एनडीए की ओर से वहां प्रचार करने जाने से साफ मना कर दिया था। यह अलग बात है कि प्रतापगढ़ में अनुप्रिया द्वारा अपना प्रत्याशी न देने तथा गोंडा में एनडीए की ओर से प्रचार करने न जाने के बावजूद उनकी मां कृष्णा पटेल जीत नहीं सकीं।

अब वहीं मां कृष्णा पटेल अपनी बेटी को संसद में जाने से रोकने के लिए अपने हिसाब से बाधा बनकर खड़ी हो रही हैं। यह वही अपना दल है, जिसकी स्थापना डॉ. सोनेलाल पटेल ने की थी। उनके निधन के बाद पार्टी में वर्चस्व की जंग घर में ही शुरू हो गयी। अनुप्रिया पटेल ने अपना दल सोनेलाल बना लिया तथा कृष्णा पटेल ने अपना दल कमेरावादी। अपना दल सोनेलाल के विधानसभा में 12 तथा विधान परिषद में एक और लोकसभा में दो सदस्य हैं। जबकि इसके ठीक उलट अपने दल कमेरावादी का कोई सदस्य किसी सदन में नहीं है।

पल्लवी पटेल विधान सभा सदस्य जरूर हैं, लेकिन वह समाजवादी पार्टी के सिंबल पर जीती हैं। इससे पता तो चल ही जाता है कि डॉ. सोनेलाल पटेल के असली वारिस के रूप में कुर्मी समाज ने किसे मान्यता दी है। बता दें कि अपना दल के दोनों धड़ों का वोट बैंक कुर्मी समाज ही माना जाता है। अब मिर्जापुर का कुर्मी समाज लोकसभा चुनाव में किसे कैसे जवाब देता है, यह देखने वाली बात होगी। एक ओर मां के लिए अपने एक विधायक की कुर्बानी देने वाली अनुप्रिया पटेल होंगी तो उनके सामने किसी एक सदन का सदस्य बनने के लिए अपनी पार्टी तक छोड़ देने वाली मां कृष्णा पटेल। कृष्णा पटेल भले खुद प्रत्याशी न रहें, लेकिन यहां से अपनी पार्टी के उम्मीदवार को लड़ाएंगी तो उसका प्रचार करने भी आएंगी ही।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.