July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

मिर्जापुरः एक साथ जीने-मरने की कसमें खाईं 317 जोड़ों ने

Sachchi Baten

राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन पटेहरा कलॉ में 317 जोड़ों की हुई शादी

-सांसद अनुप्रिया पटेल की अपील- बेटी को बोझ न समझें, उनके जन्म पर उत्सव मनाएं

मिर्जापुर (सच्ची बातें)। मिर्जापुर के पटेहरा कलॉ विकास खण्ड के अन्तर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय के खेल मैदान में एक साथ 317 जोड़ों की शादी हुई।  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा इसका आयोजन किया गया था।

इसमें मुख्य अतिथि के रूप में अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने नवविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि बेटे और बेटियां दोनों समान हैं। कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। बेटियों को उचित पोषण भी देना है, ताकि उनका मानसिक और शारीरिक रूप से विकास हो सके। इसके साथ ही बेटियों को उच्च शिक्षा भी दें।

उन्होंने आह्वान किया कि बेटियों के कल्याण के लिए व उनको आगे बढ़ाने के लिए समाज को प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के दिन 317 जोड़ों का भविष्य सजाने और संवारने का निर्णय हमारी सरकार ने लिया है।

श्रीमती पटेल ने कहा कि 142 करोड़ आबादी का नेतृत्व करने वाली भी एक बेटी ही है तो इसलिए आप सभी बेटी को बोझ न समझें, बेटियों के जन्म पर उत्सव मनाएं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गरीब परिवार के लिए बेटी जन्म से लेकर उसके पालन आर्थिक स्वावलम्बन, शिक्षा, विवाह आदि अत्यंत कठिन और चुनौती पूर्ण कार्य होता है। इसलिए सरकार ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का अभियान चलाया है, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार चिंता से मुक्त रहें।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार व केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के उत्थान के लिए तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को स्वस्थ ईंधन प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा भी बेटियों के भविष्य को संवारने के बहुत प्रयास किए जा रहे हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत ऐसे माता-पिता जिनकी दो संतानें हैं, जिसमें एक बेटा और एक बेटी अथवा दोनों बेटियां हैं। उनके जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई के लिए रु. 25000/- की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

इस दौरान जिला कोऑपरेटिव बैंक चेयरमैन जगदीश सिंह पटेल, अपना दल एस के प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, जिला पंचायत सदस्य मनीष सिंह, प्रमुख प्रतिनिधि जग प्रकाश कोल, जोन अध्यक्ष रामविलास पटेल, मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र कोल, मंडल उपाध्यक्ष राकेश सिंह उर्फ डब्बू, प्रशांत शुक्ला, राजेश मौर्य आदि अनेक लोग मौजूद रहे।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.