July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

लोकसभा चुनाव 2024 : गोदी मीडिया के कयास हवा-हवाई, जयंत चौधरी पहुंचे बेंगलुरू

Sachchi Baten

राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष जयंत चौधरी ने बीजेपी को दिया जोर का झटका धीरे से

यूपीए की बेंगलुरू में तो एनडीए की दिल्ली में बैठक मंगलवार को

भाजपा को सता रहा हार का डर, इसीलिए ओपी राजभर को फिर लिया साथ

राजेश पटेल, लखनऊ (सच्ची बातें)। गोदी मीडिया के सारी अटकलें फेल हो गईं। प्रयासों पर पानी फिर गया। राष्ट्रीय लोकदल (RLD) अध्यक्ष जयंत चौधरी विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए बेंगलुरू चले गए। उन्होंने अपने इस निर्णय से  भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जोर का झटका धीरे से दिया है।

भारतीय जनता पार्टी इस समय लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिल्कुल डरी हुई है। इसीलिए सुभासपा अध्यक्ष ओपी राजभर को फिर गले लगा लिया। राजभर ने मंत्री बनने के चक्कर में अपने मुद्दों को खूंटी पर टांग दिया है।

18 जुलाई को संयुक्त विपक्ष की बैठक बेंगलुरू में होनी है। हालांकि उसकी औपचारिक शुरुआत 17 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया द्वारा दिए जाने वाले रात्रि भोज से ही हो जाएगी। इस बैठक में कांग्रेस से सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, टीएमसी से ममता बनर्जी, अभिषेक बनर्जी, सीपीआई से डी राजा, सीपीआईएम से सीताराम येचुरी, एनसीपी से शरद पवार, जितेंद्र आह्वाड़, सुप्रिया सुले, जदयू से नीतीश कुमार, ललन सिंह, संजय झा,  डीएमके से एमके स्टालिन, टीआर बालू , आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल, झारखंड मुक्ति मोर्चा से हेमंत सोरेन, शिवसेना (UBT) से उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, संजय राउत, आरजेडी से लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, मनोज झा, संजय यादव, समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव, जावेद अली खान, लाल जी वर्मा, राम अचल राजभर, आशीष यादव, जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस से उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती,  सीपीआई (ML): दीपांकर भट्टाचार्य, आरएलडी से जयंत सिंह चौधरी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग से केएम कादर मोहिदीन और पीके कुणाली कुट्टी, केरल कांग्रेस (M) से जोश के मणि, एमडीएमके थिरु वाइको, जी रेणुगा देवी, वीसीके से थिरु थिरुमावालवन, रवि कुमार, आरएसपी से एनके प्रेमचंद्रन, केरला कांग्रेस से पीजे जोसेफ, फ्रांसेस जॉर्ज के, केएमडीके से थिरु ई.आर ईस्वरम, एकेपी चिनराज तथा एआईएफबी से जी देवराजन शामिल होंगे।

अपना दल (कमेरावादी) की कृष्णा पटेल को भी न्यौता

इस बार की बैठक में शामिल होने के लिए  यूपी की कुर्मी जाति में अपना प्रभाव रखने वाली अपना दल कमेरावादी की प्रमुख कृष्णा पटेल को भी न्यौता भेजा गया है। इनके अलावा कुछ अन्य छोटे दलों को भी बुलावा आया है।

एनडीए भी अपनी एकजुटता दिखाएगा

इधर विपक्ष की इस बैठक की चमक को फीकी करने के लिए एक रणनीति के तहत भारतीय जनता पार्टी ने भी एनडीए के घटक दलों की बैठक 18 जुलाई को ही दिल्ली में आहूत की है। इसमें एनडीए की एकता का प्रदर्शन किया जाएगा। हालांकि एक बार यह प्रयास विफल हो चुका है। एनडीए के प्रमुख सहयोगी अपना दल एस के तत्वावधान में गत दो जुलाई को अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल की जयंती पर लखनऊ में आयोजित जन स्वाभिमान दिवस के अवसर पर यह कोशिश की गई थी। दावा किया गया था कि इसमें बिहार के जीतनराम मांझी तथा चिराग पासवान भी शामिल होंगे, लेकिन दोनों ने शिरकत नहीं की। कारण चाहे जो भी रहा हो। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा ब्रजेश पाठक, राष्ट्रीय निषाद पार्टी के मुखिया डॉ. संजय निषाद सहित उत्तर प्रदेश सरकार के कई मंत्री शामिल हुए थे। लेकिन जिस एनडीए की एकता का गोदी मीडिया में प्रचार किया गया था, वह नहीं दिखा।

चिराग पासवान ने एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए रखी शर्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली 18 जुलाई को एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए भले ही चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को न्योता मिला है, मगर इस बैठक में शामिल होने के लिए चिराग ने बीजेपी के सामने कुछ शर्तें रख दी हैं। सूत्रों के अनुसार एनडीए की बैठक में शामिल होने से पहले चिराग पासवान ने बीजेपी के सामने मांग रख दी है कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी को 6 सीटें और एक राज्यसभा की सीट  मिलनी चाहिए। इसके बाद ही वह एनडीए में शामिल होंगे।

इनको भेजा गया है एनडीए की ओर से न्यौता

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), उपेंद्र कुशवाहा की लोक समता पार्टी, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा,  संजय निषाद की निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (Nishad)- निषाद पार्टी, अनुप्रिया पटेल का अपना दल (सोनेलाल), जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)- हरियाणा, जनसेना- पवन कल्याण, आंध्र प्रदेश, एआईएमडीएमके- तमिलनाडु, तमिल मनिला कांग्रेस, इंडिया मक्कल कलवी मुनेत्र कड़गम, झारखंड की आजसू, एनसीपी- कोनरॉड संगमा, नागालैंड की एनडीपीपी, सिक्किम की एसकेएफ, जोरमथंगा की मिजो नेशनल फ्रंट, असम गण परिषद, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी- ओमप्रकाश राजभर, शिवसेना (शिंदे ग्रुप), एनसीपी (अजित पवार ग्रुप)।

 

सभी फोटो साभार गूगल।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.