July 20, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

नन्हीं सी जान, पीठ पर पदकों का ढेर, जानिए कौन है यह बिटिया

Sachchi Baten

रामनगर की आकांक्षा ने कराटे में जीता गोल्ड व सिल्वर मेडल

-पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में 16 से 19 मार्च के बीच चल रही है ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कराटे चैंपियनशिप 2023-24

-एशियाई गेम्स (कराटे) 2023 और उज्बेकिस्तान में एशियाई कराटे चैंपियनशिप 2022 में कर चुकी है भारत का प्रतिनिधित्व

-रामनगर स्थित सियाबीर निवासी और मिर्जापुर के नरायनपुर विकास खण्ड के दीक्षितपुर (शिवशंकरी धाम) स्थित रामसुरेश सिंह महाविद्यालय से पूरी ली है स्नातक की शिक्षा

-वर्ल्ड की टॉप 50 की सूची में आकांक्षा को मिल चुका है 39वां रैंक

-श्रीलंका में आयोजित साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप में जीत चुकी है दो कांस्य पदक

डॉ. राजू पटेल, अदलहाट/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में 16 से 19 मार्च के बीच चल रही ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कराटे चैंपियनशिप 2023-24 में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी आकांक्षा वर्मा ने गोल्ड व सिल्वर मेडल जीतकर एक बार फिर परचम लहराया है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी में अध्यनरत बीपीएड की छात्रा आकांक्षा ने विद्यापीठ टीम से प्रतिभाग करते हुए कुमिते में हरियाणा के खिलाड़ी को पछाड़ कर गोल्ड और काता में सिल्वर मेडल जीता है।

वाराणसी के रामनगर स्थित सियाबीर निवासी व मिर्जापुर के नरायनपुर विकास खण्ड के दीक्षितपुर (शिवशंकरी धाम) स्थित रामसुरेश सिंह महाविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुकी  अंतर्राष्ट्रीय कराटे खिलाड़ी आकांक्षा वर्मा ने पिछले वर्ष अमीरात में तीन से पांच मार्च के बीच संपन्न हुई अमीरात स्पोर्ट्स कराटे ओपन चैंपियनशिप में देश के लिए कांस्य पदक जीता है।

घर में पिता के साथ छोटी सी उम्र से शौकिया कराटे सीखने वाली अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी आकांक्षा वर्मा ने कामयाबी की लगातार एक नई इबादत लिख रही है। कराटे एशियाई गेम्स 2023 में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी आकांक्षा ने पिछले वर्ष संयुक्त अरब अमीरात के फुजैराह शहर में 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित वर्ल्ड कराटे फेडरेशन चैंपियनशिप 2023 वन- यूथ लीग के अंडर -21 में प्रतिभाग करते हुए काता में 7वां स्थान हासिल किया था। इसके पूर्व उत्तराखंड के देहरादून में 17 से 19 फरवरी के बीच रविवार को संपन्न हुए नेशनल आल इंडिया कराटे चैंपियनशिप में तमिलनाडु के खिलाड़ी को हराकर अंडर -21 में गोल्ड मेडल एवं सीनियर काता में ब्रांज के साथ ही सीनियर कुमिते 50 किग्रा भार वर्ग में भी ब्रांज मेडल जीतकर शोहरत बटोरी थी।

उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में  16 से 20 दिसंबर 2022 के बीच संपन्न एशियाई कराटे चैंपियनशिप में देश को पदक देने से चूकने के बाद उसने जिस प्रकार जी तोड़ मेहनत और परिश्रम से अपनी वापसी की, वह काफिले तारीफ है। उसने जिस प्रकार पिछले वर्ष कई पदक अपनी झोली में डाली। उसी अंदाज से 2023 में अपने कैरियर की एक बेहतरीन शुरुआत की है। इस कामयाबी में कोच अफताब आलम व महताम आलम का योगदान सराहनीय रहा।

संघर्ष की कहानी:
पिता मोबाइल रिपेयर, बेटी कराटे प्लेयर
कहते हैं बड़ा खिलाड़ी भी काफी संघर्ष के बाद ही निकलता है। आकांक्षा के साथ भी कुछ वैसा ही है। पिता एक छोटी सी दुकान पर मोबाइल की रिपेयरिंग करते हैं और बेटी कराटे की खिलाड़ी। उनके परिवार की कहानी भी काफी संघर्ष भरी है। आकांक्षा के पिता कहते हैं कि ‘उनकी बेटी कराटे में खेल रही है और उनको बस यही उम्मीद है कि वह ओलंपिक में देश के लिए कुछ करे। देश के लिए मेडल लाए। पिता कहते हैं कि वह मोबाइल रिपेयरिंग का काम करते हैं। लेकिन उनके परिवार की स्थिति कुछ ठीक नहीं है। बेटी को कराटे खेलाना उनके लिए भी जुनून है। उनकी दिली इच्छा है कि उनकी बेटी और उनका यह संघर्ष देश के काम आए और उनकी बेटी देश के लिए ओलिम्पिक जैसे टूर्नामेन्ट में मेडल जीते और बेटी भी इसीलिए दिन-रात मेहनत कर रही है।

अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिताओं में आकांक्षा का रिकार्ड

-अमीरात स्पोर्ट्स कराटे ओपन 3 से 5 मार्च 2023 में रजत पदक
-वर्ल्ड कराटे फेडरेशन चैंपियनशिप 2023 फुजैराह शहर काता में 7वां स्थान
-उत्तराखंड के देहरादून में 17 से 19 फरवरी के बीच संपन्न नेशनल आल इंडिया कराटे चैंपियनशिप में एक गोल्ड दो ब्रांज मेडल
– श्रीलंका में आयोजित साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप 2022 में अंडर – 21 के 45 किग्रा भार वर्ग में दो कांस्य पदक
– उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में बीते वर्ष 16 से 20 दिसंबर के बीच एशियाई कराटे चैंपियनशिप 2022 में 11वां स्थान
-पुणे में आयोजित नेशनल प्रतियोगिता 2022 के 45 किग्रा भार वर्ग में दो स्वर्ण व एक रजत पदक
-लखनऊ के चौक स्टेडियम में आयोजित अंडर -21 कराटे सीनियर स्टेट चैंपियनशिप 2023 में तीन गोल्ड मेडल
-आईएमएएस इंटरनेशनल जयपुर राजस्थान – एक गोल्ड
– एससीकेएफआई नेशनल कराटे चैंपियनशिप 2017 दार्जिलिंग एक गोल्ड एक ब्रांज मेडल


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.