July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

जानिए मिर्जापुर निवासी किस शिक्षक को मिला राज्य अध्यापक पुरस्कार

Sachchi Baten

कोलना निवासी शिक्षक डॉ. चंद्रमणि सिंह को राज्य अध्यापक पुरस्कार

– महामना मालवीय इंटर कॉलेज बच्छांव वाराणसी के प्रधानाचार्य हैं डॉ. चंद्रमणि सिंह

डॉ. राजू पटेल,अदलहाट/मिर्जापुर (सच्ची बातें)। जिले के कोलना गांव निवासी काशी के बच्छांव स्थित महामना मालवीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. चंद्रमणि सिंह को राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चुना गया है। प्रदेश के 11 शिक्षकों की सूची पर मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मुहर लगााई।

सूचना पर उनके गृह जनपद से लेकर उनके विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद डॉ. चंद्रमणि को नियमानुसार दो वर्ष का सेवा विस्तार और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

अदलहाट क्षेत्र के कोलना गांव के मूल निवासी डॉ. चंद्रमणि सिंह पुत्र स्व. मुकुट बिहारी सिंह ने बीएससी, एमएससी तथा अपनी पीएचडी आगरा विश्वविद्यालय से पूरा करने के बाद वर्ष 1992 से सरदार पटेल इंटर कॉलेज कोलना में प्रवक्ता के पद पर कार्य करते रहे। वर्ष 2000 में वह महामना मालवीय इंटर कॉलेज बच्छांव के प्रधानाचार्य के पद पर नियुक्त हुए।

इन 23 वर्षों तक विद्यालय का प्रधानाचार्य रहते हुए उन्होंने विद्यालय के विकास के लिए काफी काम किया। मोबाइल से हुई बातचीत में बताया कि रोहनिया, मिर्जामुराद से जक्खिनी और चुनार क्षेत्र के पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए बच्छांव इंटर कॉलेज प्रमुख है।

यहां विद्यार्थियों की संख्या एडेड कालेजों की तुलना में सबसे अधिक 3600 है, जो जिले में सबसे अधिक है। विद्यालय स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर कक्ष से लेकर आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह सुसज्जित है। यह अनुशासन के लिए भी अपनी विशेष पहचान बनाया हुआ है।

यहां के बच्चे खेलकूद के क्षेत्र में भी जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर लगातार विद्यालय का नाम रौशन करते रहे हैं। बड़े भाई शिव मणि सिंह के साथ संयुक्त परिवार में रहने वाले डॉ. चंद्रमणि सिंह का बेटा आइआइटी बीएचयू से बीटेक कर एक एमएनसी में जॉब कर रहा है। जबकि बेटी गाजियाबाद से बीटेक कर रही है।

उन्होंने राज्य अध्यापक पुरस्कार को सेवा और समर्पण का सम्मान बताते हुए कहा कि देश की युवा पीढ़ी का भविष्य संवारने का लक्ष्य इसके बाद और भी दृढ़ हो गया है। इस कामयाबी पर सरदार पटेल इटर कॉलेज कोलना के प्रबंधक शैलेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य धर्मराज सिंह, प्रवीण कुमार सिंह, सत्येंद्र सिंह आदि ने बधाई दी है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.