July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

अहरौरा व जरगो कमांड की सुनिश्चित सिंचाई के लिए अनुप्रिया पटेल ने क्या कोशिश की, जानिए आप भी…

Sachchi Baten

नरायनपुर पंप कैनाल से हुसेनपुर बीयर तक पानी पहुंचाने की लंबित परियोजना पूर्ण हो

मिर्जापुर की सांसद केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

चुनार, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। मिर्जापुर की सांसद केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। इसके माध्यम से मांग की है कि अहरौरा व जरगो कमांड क्षेत्र की सुनिश्चित सिंचाई के लिए लंबित परियोजना को शीघ्र पूरा कराएं। देर होने से मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र के चुनार तहसील के किसानों में निराशा है।

जरगो और अहरौरा कमांड में सिंचाई के लिए पानी न होने का गुनहगार कौन ? आप भी जानिए…

श्रीमती पटेल ने पत्र के माध्यम से कहा है कि मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र का धान के कटोरे के रूप में प्रसिद्ध अहरौरा तथा जरगो कमांड क्षेत्र में करीब 25 हजार हेक्टेयर सिंचित भूमि  विगत दशक से कम वर्षा के कारण बार-बार सूखे की चपेट में आ जा रही है। इसके स्थाई निदान व सुनिश्चित सिंचाई के लिए नरायनपुर पंप कैनाल की क्षमता वृद्धि कर इसके पानी को हुसेनपुर बीयर में पहुंचाने से संबंधित पत्र 2017 में भी लिखा था।

MIRZAPUR : आजादी के अमृतकाल में भी नहरों में टेल तक पानी नहीं पहुंचा

इस समस्या के समाधान के लिए पूर्व प्रेषित पत्र पर गंभीरता दिखाते हुए आपके नेतृत्व वाली 2017-22 की सरकार में नरायनपुर पंप कैनाल की क्षमता वृद्ध की कार्रवाई शुरू हुई। इसका शिलान्यास 24 दिसंबर 2021 को केंद्रीय मंत्री महेंद्र पांडेय एवं उत्तर प्रदेश के तत्कालीन जलशक्ति मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह की उपस्थिति में हुआ था।

मुर्दहवा पुल को लेकर कहां अटकी है कृपा, कोई तो चिट्ठी लिखे

श्रीमती पटेल ने लिखा है कि शिलान्यास कार्यक्रम में वह भी मौजूद थीं। यह इस समय लगभग बनकर तैयार हो चुका है। अब इस पंप कैनाल से 360 क्यूसेक पानी सरप्लस हो गया है। लेकिन  अहरौरा व जरगो कमांड के लिए नरायनपुर पंप कैनाल की क्षमता वृद्धि कर जो 360 क्यूसेक अतिरिक्त सिंचाई जल की व्यवस्था हुई है, उसे हुसेनपुर बीयर में पहुंचाकर अहरौरा व जरगो कमांड की सुनिश्चित सिंचाई के लिए होने वाली कार्रवाई अभी लंबित है।

 मिर्जापुर जिला को सूखाग्रस्त घोषित करे सरकारः सपा

सांसद ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि इस लंबित परियोजना को स्वीकृति प्रदान करते हुए प्राथमिकता केे आधार पर पूर्ण कराया जाए, ताकि धान का कटोरा कहा जाने वाला क्षेत्र सूखा से प्रभावित न हो।

WEATHER UPDATE : धान की रोपाई अभी पूरी नहीं हुई, बारिश का बुढ़ापा आ गया

बता दें कि लगातार दो वर्ष से सूखा पड़ने के कारण जरगो तथा अहरौरा बांध में इस साल धान की नर्सरी के लिए ही पानी नहीं था, रोपाई के लिए कौन कहे। इसका नतीजा यह है कि कमांड क्षेत्र के हर गांव में कुछ खेत परती रह गए हैं। इससे किसानों में भारी निराशा है। जिन खेतों में रोपाई हो भी गई है, पानी की कमी के कारण फसल सूख रही है।

हर घर नल-जल योजना के अलंबरदारो, अपने लिए चुल्लू भर पानी तो बचा कर रखो…

सांसद द्वारा पत्र लिखे जाने से उम्मीद बढ़ गई है कि नरायनपुर पंप कैनाल से हुसैनपुर बीयर तक पानी पहुंचाने के कारण में सरकार के स्तर से तेजी आएगी।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.