July 19, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

किसान पंचायतः मिर्जापुर में भी हो सकता है बड़ा किसान आंदोलन

Sachchi Baten

भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने जिला प्रशासन को दिया तीन दिन का अल्टीमेटम

जल-नल योजना की कार्यदायी संस्था द्वारा नहर में बनाई गई अवैध दीवार हटाने की मांग

20 जून को इमिलिया चट्टी के पास अतरौली कोठी पर आयोजित किसान पंचायत में लिए गए कई निर्णय

चुनार, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। मिर्जापुर जिले में भी निकट भविष्य में बड़ा किसान आंदोलन हो सकता है। इसके संकेत 20 जून को मिल गए। किसानों का कहना है कि जरगो मेन सुलिश के पास ही नहर में अवैध निर्माण तीन दिन के अंदर हट जाना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर किसान सीधी कार्रवाई को विवश होंगे।

भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के तत्वावधान में 20 जून को इमिलिया चट्टी के पास स्थित अतरौली कोठी पर किसान पंचायत आयोजित की गई। इसमें भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति की जिला इकाई व किसान कल्याण समिति जरगो कमाण्ड से जुड़े किसान शामिल थे। अध्यक्षता भाकियू लोकशक्ति के राष्ट्रीय संरक्षक व किसान कल्याण समिति जरगो कमांड  के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद शास्त्री ने तथा संचालन भाकियू लोकशक्ति के प्रदेश मुख्य महासचिव बजरंगी कुशवाहा ने किया।

पंचायत में यूनियन के अध्यक्ष अली जमीर खान ने कहा कि नल-जल योजना की कार्यदायी संस्था द्वारा जरगो मुख्य नहर में दो फीट ऊंची दीवार अवैध रूप से खड़ी कर दी गई है। यह दीवार पानी के बहाव में बड़ी बाधक है। इसे प्रशासन तीन दिन के अंदर नहीं हटाता है तो कमांड के किसान उसे स्वयं हटाने को विवश होंगे, जिसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। यह अल्टीमेटम ज्ञापन के माध्यम से भी दिया गया है।

चूंकि गेहूं की एक सिंचाई कम करके धान की नर्सरी के लिए पानी बचाकर रखा गया था। लेकिन नल-जल योजना के परीक्षण के नाम पर कार्यदायी संस्था ने उसे भी बहा दिया। इसके चलते अधिसंख्य किसान अभी तक धान की नर्सरी नहीं डाल सके हैं।

यूनियन के प्रदेश मुख्य महासचिव बजरंगी सिंह कुशवाहा व जिलाध्यक्ष अली जमीर खान ने कहा कि इस भीषण गर्मी में आमजन के सामने भयंकर पेयजल का संकट है। इससे मुक्ति पाने हेतु सरकार द्वारा हर ग्राम सभा में पीने का पानी टैंकर से अनवरत सप्लाई करने की व्वयस्था की जानी चाहिए ।
सरकार द्वारा सिंचाई हेतु बनाये गये प्राकृतिक बांधों से पानी लेकर हर घर को नल से शद्ध पेय जल उपलब्ध कराये जाने की योजना मात्र धोखा है। इनके ऐसा करने से लोगों को पानी पीने के लिये तो मिलेगा ही नहीं, और किसानों की खेती भी सिंचाई के अभाव में बर्बाद हो जायगी।

जल नल योजना के जिम्मेवार लोगों ने जमीन के अन्दर पाइप डालने के नाम पर हर गांव की गलियों, खड़ंजों चकमार्गों, लिंकरोडों के किनारों को लेबर / जेसीबी से खोदवाकर अस्त व्यस्त कर डाला है, उसे उनके द्वारा पूर्ववत ठीक कराया जाय, ताकि लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो ।

बैठक में उपस्थित लोगों के समक्ष हरिद्वार में आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दरम्यान वहां उपस्थित बजरंगी कुशवाहा मीरजापुर को राष्ट्रीय और प्रांतीय नेतृत्व द्वारा भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति उत्तर प्रदेश का मुख्य महासचिव के पद पर नियुक्त किए जाने पर उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया गया ।

इसके बाद भाकियू लोकशक्ति के राष्ट्रीय संरक्षक राजेंद्र प्रसाद शास्त्री ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से मांग की कि हरियाणा में एमएसपी की मांग कर रहे भारतीय किसान यूनियन संयुक्त मोर्चा के नेता चढ़ूनी तथा अन्य पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को तत्काल बिना शर्त रिहा किया जाय ।  इस भीषण गर्मी में लोगों को राहत पहुंचाने हेतु बिजली कटौती कत्तई न की जाए। सरकार द्वारा किसानों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा के अनुपालन में किसानों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाए।

पंचायत में जिला प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे नायब तहसीलदार अजय यादव को ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर राजेंद्र प्रसाद शास्त्री राष्ट्रीय संरक्षक भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति, बजरंगी कुशवाहा अली जमीर खान, जटा शंकर पांडे, अकीलुद्दीन साहब, विवेकानंद सिंह, डॉ. राजेश सिंह,जटाशंकर पांडे, सुरेश कुमार सिंह, रामचंद्र सिंह, अजीत सिंह, हरिदास सिंह, विजय सिंह, कपिल सिंह, शिव शंकर प्रधान, अखिलेश कुमार मोर्य, राम बहाल सिंह, रामसकल मोर्य, संतोष मौर्य, अशोक सिंह, प्यारेलाल मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे ।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.