July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

झांसी : योगी का रोड शो एक, दे गया दर्द अनेक

Sachchi Baten

लोकसभा चुनाव 2024, झांसी-ललितपुरः

तोड़फोड़ से आहत व्यापारियों ने किया बहिष्कार

-मेयर व क्षेत्रीय अध्यक्ष की बेइज्जती बनी चर्चा का विषय

-अधूरा छोड़ कर चले गए मुख्यमंत्री रोड शो, प्रत्याशी ने किया पूरा

हरिमोहन विश्वकर्मा, झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा भी रूखे -रूखे से चल रहे झांसी- ललितपुर के भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा के चुनाव में रंग न भर सका। बल्कि उलट सीएम के दौरे से पहले अनेक ऐसी चीजें हुईं, जिससे मुख्यमंत्री का झांसी दौरा भाजपा प्रत्याशी को माइलेज देने के मुकाबले चर्चाओं का विषय अवश्य रहा।

बता दें कि भाजपा ने यहां से देश के शीर्ष औद्योगिक घरानों में से एक बैद्यनाथ के मालिक अनुराग शर्मा को टिकट दिया है। अनुराग यही से 2019 में भाजपा के प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीते अवश्य थे किन्तु वे 5 साल न तो जनता से जुड़ सके और न संगठन से। यही कारण है कि 2024 में उनके टिकट कटने की चर्चाएं अवश्य थीं। किन्तु रसूख और पैसे के दम पर वे संगठन को दरकिनार कर टिकट तो ले आए लेकिन कार्यकर्त्ताओं की नाराजगी और संगठन की उपेक्षा के चलते उनका चुनाव जोर नहीं पकड़ पाया।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे के बाद यह आशा थी कि चुनाव जोर पकड़ेगा लेकिन योगी का दौरा भी निष्फल साबित होता दिखाई दे रहा है। इसकी बड़ी वज़ह में एक सीएम के दौरे का रूट बेहद अप्रासंगिक था। सीएम के रोड शो को लक्ष्मी गेट बाहर से शुरू कराने के पीछे जिसका भी आइडिया रहा हो लेकिन यह मार्ग इतना संकरा है कि सीएम के रोड शो के लिए अनुपयुक्त था। रोड शो के बाकी रास्तों के अलावा इसका समापन भी दतिया गेट बाहर रखा गया जो बेहद बचकाना निर्णय था।

झांसी में आजतक किसी छोटे नेता के रोड शो का समापन दतिया गेट पर नहीं रखा गया था और फिर यह तो सीएम का रोड शो था जिसमें मप्र के सीएम को भी रहना था। इसके दुष्परिणाम भी रोड शो की अलसुबह मिल गए ज़ब प्रशासन ने सीएम को ख़ुश करने के लिए रातोंरात रोड शो में पड़ने वाले बाजारों में व्यापारियों के आगे के शेड्स और बोर्ड आदि तोड़ दिए। सुबह ज़ब व्यापारी जागे तो उनकी दुकानें बेहया हो चुकी थीं। व्यापारियों की नाराजगी स्वाभाविक थी और इसका भाजपा प्रत्याशी के चुनाव पर असर पड़ना भी लाजिमी था। इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप जैन तुरंत मौके पर पहुंच कर व्यापारियों के साथ खड़े हो गए और व्यापारियों ने सीएम के रोड शो के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। मौके की नजाकत देख क्षेत्रीय पार्षद ने व्यापारियों के नुकसान की भरपाई व्यक्तिगत तौर पर करने की जिम्मेदारी ले ली और उन्होंने सीएम का स्वागत न करने का निर्णय ले लिया।

रोड शो के दौरान दूसरी बड़ी घटना शहर में दो जगह विशाल रूप में आगजनी की हुईं जिसने सीएम के स्वागत में लगे पुलिस -प्रशासन के होश उड़ा दिए। पहली आग तो सीएम के रोड शो के स्थान से चंद मीटर की दूरी पर थी। दूसरी घटना सीपरी बाजार थाना क्षेत्र में थी जिसमें करीब एक दर्जन दुकानें चपेट में आ गईं और प्रशासन को स्थिति से निपटने में पसीने आ गए।

बहरहाल, जैसे तैसे दो घंटे लेट पहुंचे सीएम का रोड शो आरम्भ कराया गया। लेकिन यह क्या? आधे रास्ते यानी कोतवाली क्षेत्र में ही सीएम के रोड शो का समापन 3-4 मिनट के अल्प सम्बोधन के बाद ही हो गया और मुख्यमंत्री उड़नछू हो गए। इस बीच अंत समय में पहुंचे मप्र के मुख्यमंत्री को देखने का तो झांसी की जनता को सौभाग्य ही नहीं मिला और वे जैसे आए, वैसे ही उलटे पांव लौट भी गए।

संगठन का इरादा था कि एक दिन पहले अखिलेश यादव की सभा के बाद इंडिया गठबंधन के पक्ष में लामबंद हुए यादव वोटों में मप्र के यादव मुख्यमंत्री सेंध लगाएंगे लेकिन उन्हें मौका ही नसीब नहीं हुआ। मुख्यमंत्री के अधूरे रोड शो के बाद बाकी का रोड शो सांसद प्रत्याशी ने स्थानीय नेताओं के संग पूरा किया। मुख्यमंत्री के रोड शो में एक और अनहोनी घटना आरम्भ में हुईं ज़ब रथ में चढ़ते समय मुख्यमंत्री ने रथ में आगे खड़े होने का प्रयास कर रहे भाजपा के क्षेत्रीय संगठन मंत्री प्रकाश पाल और नगर निगम के मेयर बिहारीलाल को पीछे धकिया कर सदर विधायक रवि शर्मा को आगे बुला लिया। जिससे उनके एक तरफ़ प्रत्याशी और दूसरी ओर सदर विधायक हो गए। मेयर और क्षेत्रीय संगठन मंत्री के चेहरे इस घटना के बाद उतर गए।

हालांकि प्रोटोकॉल के हिसाब से सीएम का सदर विधायक को आगे बुलाना सही था क्योंकि रोड शो सदर क्षेत्र में था लेकिन मेयर बिहारीलाल आर्य भी महानगर के मेयर हैं और उनका यूं पीछे धकेले जाना सीएम का गलत कदम समझा जा रहा है। इन कुल बातों का जोड़ जनता ये निकाल रही है कि भाजपा संगठन के अंदर कुछ गलत तो हो रहा है, प्रत्याशी भी संगठन और कार्यकर्त्ताओं को समेट कर नहीं चल पा रहे हैं और संगठन भी प्रत्याशी के समर्थन में नाक की सीध में नहीं चल रहा है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.