July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

श्रीराम ने कैसे और क्यों जन्म लिया?

Sachchi Baten

हसौली में श्रीराम कथा के चौथे दिन राम जन्मोत्सव का आयोजन

-सोनभद्र से आए व्यास आचार्य अरुण कृष्ण शास्त्री का प्रवचन जारी

जमालपुर, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। जमालपुर क्षेत्र के हसौली गांव में श्री विघ्न हरण हनुमत धाम मंदिर पर चल रहे श्रीराम कथा के चतुर्थ दिवस शुक्रवार को राम के जन्म होते ही पंडाल में प्रभु श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा।

कथावाचक पंडित अरुण कृष्ण शास्त्री ने कहाकि भगवान का जन्म असुरों और पापियों का नाश करने के लिए हुआ था। भगवान राम ने बाल्यावस्था से ही असुरों का नाश किया। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन चरित्र अनंत सदियों तक चलता रहेगा एवं समाज निर्माण में सनातन समाज उनका अनुशीलन करता रहेगा।

राम कथा में पिता के प्रति, मां के प्रति और भाई के प्रति प्रभु राम का जो स्नेह प्रेम रहा सदा -सदा के लिए अमर है। अरुण कृष्ण शास्त्री ने कहा कि राजा दशरथ के संतान न होने के कारण अपने कुलगुरु वशिष्ठ के पास जाते हैं। जहां वशिष्ठ द्वारा शृंगी ऋषि से शुभ पुत्र कामेष्टि यज्ञ करवाते हैं। यज्ञ कुंड से अग्नि देवता प्रकट होकर राजा दशरथ को खीर प्रदान करते हैं। जिसके बाद राजा दशरथ द्वारा तीनों रानियों कौशल्या, कैकई और सुमित्रा को खीर देते हैं। उस खीर के खाने से तीनों रानियों को भगवान राम सहित भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न का जन्म होता है।

त्रेता युग में भगवान श्रीराम ने जन्म लेकर मानव मात्र का उद्धार किया।समाज में बढ़े पापाचार को नियंत्रित करने के लिए ईश्वर को इस धरा भूमि पर स्वत: को प्रकट करना पड़ता है। संगीतमय श्रीराम कथा के दौरान पैड पर अनुपम सिंह, तबले पर अंकित दूबे एवं आर्गन पर नागेंद्र दूबे ने शानदार प्रस्तुति किया। यज्ञाचार्य पंडित लड्डू कृष्ण शास्त्री ने वैदिक मंत्रोच्चार से कथा में चार चांद लगाने का काम किया।

इस दौरान अध्यक्ष रजनीश दुबे, श्रीपति सिंह, गौरीशंकर सिंह, राजेश पटेल, प्रधान अमरनाथ सिंह, रामप्यारे, जितेंद्र गुप्ता, आशीष सिंह, विजय कुमार सिंह, सुरेंद्र सिंह, संदीप दुबे, त्रिभुवन नाथ दुबे, दुर्गा सिंह, माता प्रसाद चौबे, प्रतोष दुबे, जयप्रकाश दुबे, जयबेनी दुबे, कुमार सिंह, सचिन सिंह सहित बड़ी संख्या में कथा प्रेमी उपस्थित रहे। कथा का संचालन श्रीश द्विवेदी रंजन ने किया।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.