July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

गैस सिलेंडर 450 रुपये में, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता में अच्छी रकम

Sachchi Baten

कांग्रेस के घोषणा पत्र में होने वाले हैं बड़े-बड़े वादे

-जातिगत जनगणना कराने के साथ ही आबादी के हिसाब से आरक्षण देने का वादा

-अग्निवीर योजना होगी बंद, सेना में वन रैंक वन पेंशन स्कीम लागू होगी

-पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को भी शामिल किया जाएगा घोषणा पत्र में

नई दिल्ली (सच्ची बातें)। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपना घोषणा पत्र तैयार कर रही है। इसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों, पिछड़ों, गरीबों को फोकस किया गया है। कांग्रेस इस तबके के लिए गेम चेंजर स्कीमें लागू करेगी।

बताया गया कि कांग्रेस का घोषणा पत्र युवा केंद्रित होगा। बेरोजगारी भत्ता जैसी स्कीम में अच्छा पैसा सीधे खाते में देने का वादा किया जा रहा है। कांग्रेस इसे गेम चेंजर की तरह लाने वाली है। शिक्षा लोन की ब्याज दर में छूट मिलेगी। केंद्र के लाखों रिक्त पद भरने का वादा किया जा रहा है।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना बन्द करके पुरानी भर्ती स्कीम चालू की जाएगी। परीक्षाओं के पेपर लीक को रोकने के लिए कड़ी सजा और विश्व में सफल मानी गयी तकनीक और रणनीति का इस्तेमाल किया जाएगा।

महिलाओं के लिए गृहलक्ष्मी जैसी योजना से भी ज़्यादा पैसे सीधे खाते में भेजा जाएगा। महिलाओं के लिए और भी बड़ा वादा करने की तैयारी है। जैसा हिमाचल में घोषित हुआ, उससे काफी बड़ा। गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने तथा महिलाओं को बस सफर में छूट देने का वादा है।

किसानों के लिए सीधे कर्ज माफी के बजाय एमएसपी की गारंटी दी इंडिया गठबंधन की सरकार देगी। किसानों के उपकरणों से जीएसटी हटाया जाएगा  या कम कर दिया जाएगा। महंगाई से निजात के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। पेट्रोल डीजल के दाम घटाने का वादा है।

जातिगत जनगणना कराई जाएगी और जिसकी जितनी संख्या, उस आधार पर आरक्षण सरकारी नौकरियों में दिया जाएगा।  न्याय योजना ( 72 हज़ार रुपये हर साल साल गरीब परिवार को) की तर्ज पर उससे भी बड़ी लुभावनी योजना गरीब मजदूरों के लिए लाई जाएगी। सेना को सही OROP देने का वादा, बाकियों को पुरानी पेंशन योजना देने का वादा। मनरेगा को पर्याप्त बजट देकर सही तरीके से फिर से लागू किया जाएगा, ताकि गांवों में मजदूर बेकार न रहें.

रेलवे के किराए में कटौती, बुजुर्गों को रियायत की वापसी होगी तथा डायनेमिक फेयर जैसी स्कीम को बंद कर दिया जाएगा। रेल का निजीकरण नहीं होने देने का वादा है।

एक या दो उद्योगपतियों की मदद के बजाय सभी को नियमों के तहत बराबरी का मौका यानी क्रोनी कैपिटलिज़्म को खत्म करने का वादा कांग्रेस करने जा रही है। लघु उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए उनके एक हद तक कर्जे माफ करके सस्ती दरों पर कर्ज देने का वादा। कांग्रेस का यह घोषणापत्र हिंदी, अंग्रेजी के साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं में भी जारी होगा और डिजिटली उपलब्ध रहेगा।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.