July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

36 साल बाद भी स्मृतियों में जिंदा हैं नेत्रदानी मदन चौधरी

Sachchi Baten

सामाजिक कार्यकर्ता व छात्र नेता रहे स्व. मदन चौधरी की  पुण्यतिथि पर विभिन्न धार्मिक और सेवा कार्यक्रमों का सिलसिला जारी

इंदौर 3 जुलाई (सच्ची बातें)। छोटी उम्र और बड़ा काम करके दिलों में अपनी पहचान बना कर अपनी यादों की अमिट छाप को छोड़कर इस दुनिया से जाने वाले सदियों तक याद किए जाते हैं। इसी तरह के शख्स थे मदन चौधरी। मदन चौधरी ने अपना जीवन मानव सेवा जीव कल्याण और सामाजिक कार्यों के साथ जीया। यह समझाया कि जीना तो है उसी का जिसने यह काम जाना है आदमी का जीवन औरों के काम आना।

स्वर्गीय हीरालाल उस्ताद अखाड़े के वरिष्ठ खलीफा एवं सार्वजनिक प्राचीन पंचदेव मंदिर एमआइजी कॉलोनी के मुख्य संरक्षक श्रमिक कृषक व पिछड़े वर्ग के मार्गदर्शक सामाजिक कार्यकर्ता बाबूलाल चौधरी के तृतीय पुत्र स्व. मदन चौधरी की पुण्यतिथि पर हीरालाल उस्ताद अखाड़े के संचालक रमेश यादव  उस्ताद ने कहा कि मजदूर और मेहनतकश जीवन जीने वाले श्रमिक वर्ग के परिवार में जन्मे मदन चौधरी एक व्यक्ति नहीं, व्यक्तित्व थे।

उन्होंने छोटी उम्र में जहां अपनी स्नातक स्तर की शिक्षा पूर्ण की, वही इस अवधि में अपनी मेहनत और कार्यकुशलता के बल पर व्यावसायिक जगत में भी अपना स्थान अग्रणी स्तर पर बनाया। अल्पायु में ही 3 जुलाई 1987 को अपने एक परम मित्र के  वैवाहिक कार्यक्रम में जाते हुए देवास के आगे दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अपने साथियों की जीवन रक्षा करने के बाद स्वयं इस दुनिया से अलविदा हो गए।

वह अपने जीवन पर्यंत मानवता की सेवा के बाद जीवन की सांस टूटने के साथ मृत्यु उपरांत उनके लिए गए संकल्प और भावना अनुसार हॉस्पिटल में उनका नेत्रदान परिजनों द्वारा पूर्ण किया गया। हम सब के दिलों में मानवता की सेवा और जीव कल्याण के साथ कर्मवीर के रूप में अपनी पहचान और संवेदनशील कार्यशैली की पहचान छोड़ गए। वह पूर्व पार्षद गणेश चौधरी एवं पूर्व डीआईजी हाईकोर्ट एडवोकेट धर्मेंद्र चौधरी के लघु भ्राता एवं अखाड़े के व्यवस्थापक समाज सेवी कैलाश चौधरी के बड़े भाई थे।

उनकी पुण्यतिथि 3 जुलाई पर प्रातः गौशाला में गौ माता को चारा एवं पक्षियों को दाना पानी अर्पण करने के साथ गरीब वर्ग और मेहनतकश वर्ग के बीमार व्यक्तियों के लिए दवाई एवं आस्था आश्रम में वृद्ध जनों की सेवा के साथ भोजन कराने के साथ सार्वजनिक प्राचीन पंचदेव मंदिर एमआइजी कॉलोनी में पूजा अर्चना और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के पूर्व  मंत्री राज्य सभा सदस्य राजमणि पटेलस, सतना लोकसभा क्षेत्र संसद सदस्य गणेश सिंह, मध्य प्रदेश शासन के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग राम खेलावन पटेल और प्रदीप पटेल राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग एवं विधायक मऊगंज रीवा के साथ-साथ पूर्व मंत्री व विधायक कमलेश्वर पटेल आदि उपस्थित थे। कर्मचारी नेता ओम प्रकाश गुप्ता, मालवा मिल व्यापारी संघ के पदाधिकारी दिनेश गुर्जर, अजय गोयल, हरीश राय, पम्मी भाटिया, गोपाल यादव, पहलवान फिल्म अवार्ड विजेता पत्रकार राहुल कांतिलाल लोदवाल एवं पत्रकार अनिकेत कारोले आदि ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किया।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.