July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

सिंचाई के लिए भले न दो, लेकिन बर्बाद न करो बांध के पानी को

Sachchi Baten

हुसेनपुर बीयर के पानी की बर्बादी को देख रहे हैं सिचाई विभाग मिर्जापुर के अभियंता

-संबंधित किसान आक्रोशित, अन्नदाता मंच के बैनर तले जताया विरोध

शेरवां, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। जरूरत के समय पानी न देना और बेजरूरत जल की बर्बादी सिंचाई विभाग की आदत सी बन गई है। अहरौरा बांध के हुसेनपुर बीयर से इस समय निरंतर पानी बह रहा है। इससे आक्रोशित किसानों ने अन्नदाता मंच के बैनर तले विरोध जताया है। विभाग को चेताया है कि शीघ्र ही पानी का बहाया जाना बंद नहीं हुआ तो आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

 

अन्नदाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह ने बताया कि इस हुसेनपुर बीयर से अकारण भारी मात्रा में पानी बह रहा है। इसका कोई पुरसाहाल नहीं है। पानी कम या समाप्त हो जाएगा तो गेहूं कि सिंचाई के समय किल्लत होगी।

हुसेनपुर बीयर से शेरवां, भोकरौध, बिक्सी, जफराबद मानइर, भाईपुर के साथ-साथ गरई नदी से हजारों एकड़ फसल की सिंचाई की जाती है। किसानों का आरोप है कि सिंचाई विभाग की मिलीभगत के चलते मछली पालन करने वालों से सुविधा शुल्क लेकर विभाग के लोगों द्वारा नहर एवं गड़ई नदी में हुसेनपुर बीयर से पानी छोड़ा गया है।

इसके विरोध में अन्नदाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह के नेतृत्व में सोमवार को दर्जनों किसानों ने चौकिया माइनर के सामने प्रदर्शन किया। इस सम्बन्ध में सहायक अभियंता एके सिंह व अवर अभियंता एनके यादव ने बताया कि हुसेनपुर बीयर के जलमार्ग द्वार में अचानक खराबी आ जाने के चलते पानी बह रहा है। इसे जल्द से जल्द ठीक कर लिया जाएगा।

किसानों ने प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया है कि विभागीय लापरवाही के कारण पानी के रिसाव की समस्या को ठीक नहीं किया जा रहा है। समय रहते रिसाव को ठीक नहीं किया गया तो रवि की फसलों की सिंचाई के लिए किसानों के सामने समस्या आ सकती हैं। चौकिया माइनर पर प्रदर्शन करने वालो में चौधरी रमेश सिंह, श्रवण प्रसाद, हरिमंगल विश्वकर्मा, रामभरोस, भानुप्रताप, सीरी विश्वकर्मा, मोहम्मद इम्तियाज, रामआसरे विश्वकर्मा, विनोद सिंह सहित दर्जनों किसान शामिल रहे।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.