July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

अमेरिका में कार्यरत इंजीनियर ने दिया प्राथमिक विद्यालय को स्मार्ट टीवी

Sachchi Baten

स्मार्ट टीवी की बदौलत बच्चे आधुनिक शिक्षा पद्धति से प्राप्त करेंगे ज्ञान

प्रधानाध्यापक सहित सभी ग्रामीणों ने पुरातन छात्र की पहल को सराहा

मिर्जापुर, 25 अगस्त (सच्ची बातें)। अमेरिका में इंजीनियर पद पर तैनात कोन विकास खंड के करेरूआ गाँव निवासी संदीप कुमार दूबे पुत्र डॉ. महिमा शंकर दूबे ने गाँव के प्राथमिक विद्यालय को स्मार्ट टीवी भेंट किया। संदीप ने प्रारम्भिक शिक्षा इसी विद्यालय से प्राप्त की थी। श्री दूबे ने कहा कि शिक्षा के बदलते स्वरूप में मेरा गाँव और गाँव के बच्चे पीछे न रहे। देश के विकास में उनकी भी भागीदारी तय हो। उन्होंने विद्यालय में समुचित शिक्षा व्यवस्था के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया।

करेरूआ प्राथमिक विद्यालय में आयोजित समारोह के साथ 43 इंच की स्मार्ट टी वी वनप्लस कंपनी का टीवी भेंट किया गया। जिसे तत्काल विद्यालय की कक्षा में  लगाया गया। जिस पर बच्चों को चंद्रयान -3 की लैंडिंग की फाइल वीडियो दिखाया गई। कार्यक्रम में डॉ. महिमा शंकर दूबे ने बताया कि मेरे चार बच्चों ने इसी विद्यालय से पढ़ाई की है। चारों इस समय देश और समाज की सेवा में लगे है ।

टीवी प्रदाता संदीप कुमार दूबे वर्तमान में अमेरिका के टेक्सास आस्टिन में कोलकम कंपनी में इंजीनियर के रूप में दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं । संदीप के बड़े भाई सुशील कुमार दूबे BHU में असिस्टेंट प्रोफेसर व आयुर्वेद संकाय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान में सेवाएं दे रहे हैं।

वैद्य सुशील कुमार ने कहा कि मेरी पढ़ाई इसी विद्यालय में हुई है। जब शिक्षा का स्तम्भ मजबूत होगा तो इमारत भी बुलंद होगी। आधुनिक होती शिक्षा में मेरा गाँव पीछे न रहे । इसके लिए छोटा सा प्रयास किया गया है । वाराणसी में रेडियोलॉजिस्ट सुनील कुमार दूबे ने बच्चों को जमकर शिक्षा प्राप्त करने की नसीहत दी।

कार्यक्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी कोन ब्लाक बृजेश कुमार राय ने शिक्षा के बदलते स्वरूप और पुरातन छात्र संदीप कुमार दूबे की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यालय छोड़ने के बाद भी अगर पुरातन छात्र अपने विद्यालय के विकास में रुचि ले लें तो प्राथमिक विद्यालयों का स्वरूप ही बदल जाएगा। भावी पीढी को इससे लाभ मिलेगा।
ग्राम प्रधान दिनेश कुमार मिश्रा ने संदीप का आभार जताया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमित कुमार मौर्य व हृदय नारायण,आसमा अंसारी, रवीन्द्र कुमार द्विवेदी, प्रतिमा पाण्डेय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय करेरुआ के शिक्षक डंगर राम एवं अमरेश चंद्र शुक्ला आदि गणमान्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एआरपी रमाकान्त दूबे ने किया।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.