July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

ED ने दावा किया कि लालू परिवार के ठिकानों से 600 करोड़ रुपये की संपत्ति के सबूत मिले

Sachchi Baten

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि लालू प्रसाद व उनके परिवार के विभिन्न परिसरों में छापेमारी के दौरान एक करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई है। ईडी ने यह भी बताया कि छापेमारी के दौरान 600 करोड़ रुपये की अपराध से अर्जित की गई संपत्ति (Proceeds of Crime) का पता चला है। बता दें कि ईडी पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार और उनके सहयोगियों के खिलाफ नौकरी के बदले जमीन मामले से संबंधित मनी लाउंड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है। ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली में लालू प्रसाद के बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित उनके परिवार के अन्य सदस्यों से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी शुरू की थी।

क्या है अपराध से अर्जित आय (Proceeds of Crime)
मनी लॉन्ड्रिंग कानून (PMLA) के तहत अपराध से अर्जित आय यानी Proceeds of Crime का तात्पर्य किसी व्यक्ति की ओर से संज्ञेय आपराधिक गतिविधि में संलिप्त होकर अर्जित की गई संपत्ति से है।

ईडी ने लालू और परिजनों के 20 से अधिक ठिकानों पर की छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में लालू प्रसाद यादव की तीन बेटियों और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं के ठिकानों समेत 20 से अधिक परिसरों पर छापा मारा है। ईडी ने लालू के समधी सपा नेता जितेंद्र यादव के गाजियाबाद स्थित आवास पर छापे की कार्रवाई की है।

सूत्रों के मुताबिक छापे में 53 लाख नकद, 1,900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोना और 1.5 किलो सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं। राजद नेता मनोज झा ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ छापे बिहार में पिछले साल अगस्त में सरकार बदलने की प्रतिक्रिया हैं।

 

लालू प्रसाद यादव कुनबे के कुछ सदस्य
वर्ष 2004 से 2009 के बीच लालू के रेल मंत्री रहने के दौरान हुई थी गड़बड़ी
यह मामला, लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहते उनके परिवार को तोहफे में भूखंड मिलने या इसे काफी कम कीमत पर उन्हें बेचने के बदले रेलवे में नौकरी दिए जाने से अधिकारियों ने बताया, यह कार्रवाई पटना, फुलवारीशरीफ, दिल्ली-एनसीआर, रांची व मुंबई में बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद की बेटियों रागिनी यादव, चंद्रा यादव, हेमा यादव और राजद के पूर्व विधायक अबू दोजाना से जुड़े परिसरों पर की गई। लालू के छोटे बेटे व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दक्षिण दिल्ली स्थित एक घर पर भी छापा मारा गया। ईडी ने लालू के समधी जितेंद्र यादव के गाजियाबाद स्थित आवास पर भी कार्रवाई की गई।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.