July 19, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

मिर्जापुर की बेटियांः राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में यूपी की टीम से खेलेगी रागिनी

Sachchi Baten

अंडर 20 में मिर्जापुर मंडल से यूपी टीम में इकलौती रागिनी हुई शामिल

– हैदराबाद में 1 से 4 फरवरी के बीच होगी प्रतियोगिता

-कबड्डी की ऑल राउंडर खिलाड़ी है रागिनी

-पिता से विरासत में मिले खेल को आगे बढ़ा रही हैं बेटियां

अदलहाट, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। खेल के क्षेत्र में मिर्जापुर की बेटियां तेजी से सफलता के शिखर को छू रही हैं। भारोत्तोलन, पर्वतारोहण, कबड्डी आदि खेलों में जमकर भाग ले रही हैं। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में हैदराबाद में 1 से4 फरवरी के बीच आयोजित 49वीं जूनियर बालक/बालिका राष्ट्रीय कबड्डी चैम्पियनशिप के लिए मिर्जापुर मंडल से इकलौती साई की खिलाड़ी तीन बार नेशनल खेल चुकी रागिनी का चयन उत्तर प्रदेश की कबड्डी में हुआ है।

यह चयन वाराणसी में 16 से 28 जनवरी के बीच लगे प्रशिक्षण शिविर में 18 खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर हुआ। चयनित किए गए 12 सदस्यीय टीम में रागिनी का नाम भी शामिल हुआ। इसकी जानकारी सोमवार की शाम दी गई।मंगलवार को यूपी कबड्डी टीम के साथ रागिनी डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए निकलेगी। वहां से टीम मैनेजर के साथ टीम हैदराबाद के लिए निकलेगी।

विकास खण्ड कोन के चील्ह क्षेत्र के जगापट्टी निवासी खेल शिक्षक हुबलाल की पुत्री तथा चौ. राम हरख सिंह इंटर कॉलेज में कक्षा 10वीं की छात्रा रागिनी कबड्डी की एक बेहतरीन ऑल राउंडर खिलाड़ी है। इसका खौफ विरोधी टीमों के खिलाड़ियों पर रहता है। यह एक बड़ी कामयाबी ही मानी जायेगी कि इतनी कम उम्र में रागिनी चौथी बार नेशनल खेलने जा रही है।

तीन माह पूर्व देश की सबसे बड़ी खेल संस्था (साई) भारतीय खेल प्राधिकरण संस्थान प्रशिक्षण केंद्र गांधी नगर गुजरात में उसका चयन हुआ है। अब वह वहीं रहकर प्रशिक्षण लेती है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयन होने पर खेलने आई रागिनी ने जनवरी के प्रथम सप्ताह में 3 से 8 जनवरी के बीच संपन्न हुए राष्ट्रीय विद्यालयीय कबड्डी (17वर्षीय) के लिए मिर्जापुर मंडल से अकेले चयन हुआ था, जिसमें रागिनी ने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। रागिनी ने पिछले वर्ष 2022- 23 में फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में झारखंड में आयोजित ओपन 16 वर्षीय नेशनल कबड्डी में यूपी की टीम को कांस्य पदक दिलाने में कड़ी मेहनत की थी। इसमें रागिनी को सर्वश्रेष्ठ कबड्डी प्लेयर का अवॉर्ड मिला था। 2021- 22 में सब जूनियर यूपी टीम से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर कांस्य पदक जीता था।

रागिनी के पिता जनपदीय जिला कबड्डी एसोसिएशन के सचिव हूबलाल अपने जमाने में कबड्डी के बेहतरीन खिलाड़ी थे।वर्तमान में चौ. राम हरख सिंह इंटर कॉलेज में खेल शिक्षक हैं। पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर से लगातार पांच बार अंतर विश्व विद्यालयीय प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व किया था।

रागिनी की बड़ी बहन मिर्जापुर जिले की पहली कबड्डी क्वालीफाई निर्णायक राजश्री पांच बार अंतर विश्व विद्यालयीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर चुकी है तो उसका भाई शिवराम भी नेशनल कबड्डी में प्रतिभाग कर चुका है।
रागिनी ने दो बार सब जूनियर में नेशनल, एक बार स्कूल नेशनल और चौथी बार जूनियर नेशनल में प्रतिभाग करने जा रही है।

इस कामयाबी पर संयुक्त शिक्षा निदेशक कामता रामपाल, जिला विद्यालय निरीक्षक अमर नाथ सिंह, मंडलीय क्रीड़ा सचिव राजवन पटेल, जनपदीय क्रीड़ा सचिव प्रवीण कुमार सिंह, प्रधानाचार्य दूधनाथ सिंह ने बधाई दी है। कामयाबी पर एसपी त्रिपाठी (सचिव जिला ओलंपिक संघ), जिला क्रीड़ा अधिकारी भानुप्रताप आदि ने बधाई दी है।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.