July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

निकाय चुनाव के लिए तारीखें घोषित, जानिए कब होगा मतदान

Sachchi Baten

नगर निकाय चुनाव कार्यक्रम घोषित,  प्रदेश में दो चरणों में होंगे चुनाव

-4 मई व 11 मई को होगा मतदान, 13 मई को मतगणना होगी

लखनऊ (सच्ची बातें)। आखिरकार यूपी नगर निकाय चुनाव के तारीखों की घोषणा हो ही गई। रविवार शाम को घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग द्वारा पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव कराया जाएगा। चार मई व 11 मई को। मतगणना 13 मई को होगी।

यूपी निकाय चुनाव के लिए दो चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 9 मंडल में वोटिंग होगी जिसमें साहरनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी हैं। इसके साथ ही दूसरे चरण में भी 9 मंडल में वोटिंग होनी है, जिसमें मेरठ, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर शामिल हैं।

 

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पहले चरण के लिए 10 अप्रैल को सूचना जारी करेंगे और दूसरे चरण के चुनाव के लिए 16 अप्रैल को सूचना जारी होगी। नामांकन पत्रों के भरने और जमा करने की तारीख पहले चरण के चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है। दूसरे चरण के चुनाव के लिए 17 अप्रैल से 24 अप्रैल है।

 

इस दिन मिलेंगे उम्मीदवारों को सिंबल

निकाय चुनाव के लिए नामांकन वापसी की तारीख पहले चरण के चुनाव के लिए 20 अप्रैल है और दूसरे चरण के लिए 27 अप्रैल है। पहले चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को चुनाव निशान 21 अप्रैल को मिलेंगे और दूसरे चरण के लिए 28 अप्रैल के मिलेंगे। इस बार 17 नगर निगम, 199 नगरपालिका और 544 नगर पंचायतों में चुनाव कराया जाना है। इस चुनाव के लिए 4 करोड़ 32 लाख 31 हजार 827 वोटर्स हैं जिनमें से 2 करोड़ 29 लाख 83 हजार 728 पुरुष वोटर्स हैं और 2 करोड़ 2 लाख 48 हजार 99 महिला वोटर्स हैं।

 

पहले चरण में इन जिलों में होगी वोटिंग

यूपी निकाय चुनाव के लिए पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर जिलों में चुनाव होगा।

दूसरे चरण में इन जिलों में मतदान

दूसरे चरण में मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर जिलों में चुनाव होना है।

खास बातें
-नगर निगम में ईवीएम और नगर पालिका-पंचायत में बैलेट पेपर से वोट पड़ेंगे
– उत्तर प्रदेश में 14,684 पदों पर होगा चुनाव
-17 महापौर, 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे चुनाव
-उत्तर प्रदेश में  बाकी पदों पर बैलट पेपर से होगा मतदान
-संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस लगाने के निर्देश
-17 नगर निगम महापौर और 1420 पार्षदों के पदों पर ईवीएम से होगा निर्वाचन
-नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष तथा 5327 सदस्यों का मतपत्रों से निर्वाचन
-नगर पंचायत के 544 अध्यक्ष तथा 7178 सदस्यों का निर्वाचन मतपत्रों से
-प्रदेश के 760 नगरीय निकाय में 14684 पदों पर होगा निर्वाचन

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.