July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

संपूर्ण समाधान दिवसः भाकियू नेताओं ने खेती की समस्याओं से अवगत कराया

Sachchi Baten

 

संपूर्ण समाधान दिवस पर विद्युत उपकेंद्र की क्षमता बढ़ाने वाली मांग याद दिलाई

जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग

चुनार, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। स्थानीय तहसील सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में भारतीय किसान यूनियन जिला इकाई के नेता भी पहुंचे थे। प्रशासन को किसानों की समस्याओं से अवगत कराया। उनके शीघ्र निदान की मांग की। यूनियन के पदाधिकारियों ने जमालपुर विद्युत उपकेंद्र की क्षमता बदलने की अपनी मांग दोहराई तथा 20 सितंबर तक ट्रांसफार्मर बदल देने के प्रशासन के आश्वासन की भी याद दिलाई।

संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्य शिव प्रताप शुक्ला उपस्थित थे। चुनार के उप जिलाधिकारी आइएएस नवनीत सेहारा की मौजूदगी में किसान नेताओं ने अपनी बात रखी।

प्रशासन को अवगत कराया गया कि 2022 में भी खरीफ की फसल का सूखे से प्रभावित थी, लेकिन फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिला है। केवल बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के किसानों को यह मिला। जबकि किसानों के खाते से बीमा की प्रीमियम राशि काट ली गई है।

भाकियू की विज्ञप्ति के अनुसार प्रशासन की ओर से अवगत कराया गया कि इस मामले में एलडीएम को निर्देशित कर बैंकों से डाटा उपलब्ध कराया जा रहा है कि जिस किसान के खाते से बीमा की राशि काटी है। उनको लाभ मिला है कि नहीं। डाटा उपलब्ध होने के उपरांत बीमा कंपनियों को निर्देशित कर फसल बीमा का लाभ दिलाया जाएगा।

मांग की गई कि जनपद को खरीफ वर्ष 2023 को सूखाग्रस्त घोषित किया जाए। यूनियन के प्रदेश महासचिव प्रहलाद सिंह ने कहा कि ब्लॉक जमालपुर मे घरवाह पॉवर हाउस पर ओवरलोड की समस्या से निजात के लिए चार सितंबर को पंचायत हुई। इसमें मौके पर उपस्थित विद्युत विभाग के अधिकारी, उप जिला अधिकारी के साथ पंचायतन तय हुआ था कि 20 सितंबर तक क्षमता वृद्धि कर दी जाएगी। किसानों को 16 से 18 घंटे बिजली दी जाएगी। अपर जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि इस मुद्दे को हाई लेवल पर पहुंचा दिया गया है और जिलाधिकारी महोदय भी लगी हुई हैं. वहां जल्द से जल्द ट्रांसफार्मर को लगा दिया जाएगा।

जिलाध्यक्ष टोल प्लाजा के मुद्दे को भी उठाया। कहा कि जिलाधिकारी के आदेश की अवहेलना करते हुए वसूली का क्रम जारी है। इसको तत्काल हटाया जाए। एडीएम ने बताया  कि टोल प्लाजा का संपूर्ण मामला संज्ञान में है। उस पर कार्रवाई चल रही है। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष विंध्याचल अनिल सिंह, जिला कोषाध्यक्ष स्वामी दयाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह, पूर्वांचल सदस्य रामसूरत सिंह, राम सिंगार सिंह, जिला सचिव विश्वनाथ सिंह, पंचम सिंह, धर्मेंद्र सिंह जिला मीडिया प्रभारी, रामबृक्ष सिंह तहसील अध्यक्ष चुनार, ब्लॉक उपाध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह, विजय कुमार मौर्य, राजकुमार मौर्य, दौलत सिंह मौजूद थे।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.