July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

भाकियू ने पूछा : बाणसागर का पानी जरगो में अभी तक क्यों नहीं गिरा

Sachchi Baten

अहरौरा से अवैध टोल प्लाजा नहीं हटा तो होगा बड़ा आंदोलन

भाकियू के प्रतिनिधिमंडल ने एसडीएम से मिल सौंपा मांग पत्र

 

चुनार, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। भारतीय किसान यूनियन का एक प्रतनिधिमंडल शुक्रवार को एसडीएम नवनीत सेहरा से मिलकर एक मांगपत्र सौंपा। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जिलाध्यक्ष कंचन सिंह फौजी ने किया। मांगपत्र में जरगो जलाशय में बाणसागर बांध का पानी अभी तक न आने पर ध्यान आकृष्ट कराया गया है। अहरौरा में अवैध टोल प्लाजा को न हटाए जाने पर बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी भी दी गई है।

 

 

वादाखिलाफी कर रहा प्रशासन

कहा गया है कि बाणसागर परियोजना का पानी जरगो जलाशय में देने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में किसानों और अधिकारियों के बीच बैठक हुई थी। इसमें कहा गया था कि मार्च महीने में पानी दिया जाएगा। जून आ गया, अभी पानी नहीं गिरा है। यह प्रशासन की वादाखिलाफी और किसानों के साथ नाइंसाफी है।

 

अहरौरा में अवैध टोल प्लाजा क्यों

113 किमी लंबे वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग SH 5A पर नारायणपुर से हाथीनाला के बीच मात्र तीन टोल प्लाजा बने थे। पांच साल बाद वनस्थली महाविद्यालय अहरौरा के पास अस्थाई अवैध टोल टोल प्लाजा लगाया गया, जो डीपीआर में नहीं है। इसकी जानकारी सभी अधिकारियों को है। टोल वसूलने वाली कंपनी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हो गया है। किसानों के बार बार कहने पर अभी तक अवैध टोल प्लाजा नहीं हटा। इसे हटा दिया जाए, नहीं तो बड़े आंदोलन किए जायेंगे।

सुलिश की मरम्मत कराई जाए

जरगो बांध की सिंचाई नहर की मेन प्रणाली की सुलिश को खराब होने की भी जानकारी दी गई है। इसकी मरम्मत की मांग की गई है। इसके साथ गोरखपुर माफी चुनार मिर्जापुर में 26 मार्च 2023 को बिजली की शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग से जिन किसानों की फसल जली है, उनको मुआवजा शीघ्र देने की मांग की गई है। बताया गया कि राजस्व लेखपाल के द्वारा सर्वे का कार्य हो गया है।

 

नरायनपुर में रेलवे पुल को खोला जाए

वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर नारायणपुर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण हो जाने के बावजूद उसे चालू न किए जाने से जाम की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। ज्ञापन में मांग की गई है कि इसे अविलंब चालू कराया जाए।

हर घर नल जल योजना को लेकर भी सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।  मांग की गई है कि जरगो डैम में अतिरिक्त पानी की व्यवस्था करके ही नल जल योजना के लिए पानी लिया जाए। ज्ञापन में कई अन्य मांगों को भी शामिल किया गया है।

ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, प्रदेश महासचिव प्रहलाद सिंह, जिला अध्यक्ष कंचन सिंह फौजी, जिला कोषाध्यक्ष स्वामी दयाल सिंह, पूर्वांचल सदस्य राम सूरत सिंह, रामचंद्र सिंह जिला कार्यकारिणी सदस्य,  जिला मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष जमालपुर रतनलाल चौरसिया, लक्ष्मण सिंह ब्लॉक कोषाध्यक्ष जमालपुर, महेंद्र कुमार यादव, लाल बहादुर ,रामचंद्र ,जगदीश प्रसाद , रामवृक्ष सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।


अपील- स्वच्छ, सकारात्मक और सरोकार वाली पत्रकारिता के लिए आपके सहयोग की अपेक्षा है। आप गूगल पे या फोन पे पर 9471500080 पर स्वेच्छानुसार सहयोग राशि भेज सकते हैं।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.