July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

पहली कड़ी- मगन रहें कि मिर्जापुर के निवासी हैं, क्योंकि मिर्जापुर बदल रहा है

Sachchi Baten

बहादुरपुर-डंंवक मार्ग पर रीढ़तोड़ गड्ढे

मात्र साढ़े पांच किमी लंबी सड़क पर हजारों गड्ढे

यहां सड़कों की दूरी किलोमीटर में नहीं, घंटों में बताई जाती है

राजेश पटेल, जमालपुर (सच्ची बातें)। सामाजिक न्याय की लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले नेता शरद यादव ने करीब 35  साल पहले किसान इंटर कॉलेज में एक सभा को संबोधित किया था। वह सड़क मार्ग से ही वहां तक पहुंचे थे। अपने संबोधन में उन्होंने मिर्जापुर की सड़कों का काफी बखान किया था। उन्होंने सड़कों को लेकर कहा था कि हचक-हचक, ढचक-ढचक। व्यंग्य करते हुए कहा था  कि यहां की सड़कों पर कार में चलने पर ऊंट की सवारी का भी मजा आता है। नारा तो दिया जा रहा है कि मिर्जापुर बदल रहा है, लेकिन जब शरद यादव आए थे, तब से आज तक सड़कों की स्थिति में सुधार नहीं दिखता। आज भी वही अनुभव होता है। हांं, कई नई ग्रामीण सड़कें जरूर बनी हैंं, लेकिन कमोबेश सभी की स्थिति एक जैसी ही है।

सड़कें नई बनी हैं। इसमें दो राय नहीं है। दो-दो फोरलेन बन गई। लेकिन फोरलेन पर जाने वाली ग्रामीण सड़कों की स्थिति तो वही 30-35 साल पहले वाली है। यहां के लोग सड़कों की दूरी किलोमीटर में नहीं, घंटे में बताते हैं। कहते हैं कि अमुक दूरी इतने घंटे की है।

सच्ची बातें टीम ने विकास की जीवनरेखा ग्रामीण सड़कों की स्थिति बताने का अभियान इस कड़ी से शुरू किया है। पहली कड़ी में बहादुरपुर-डंवक मार्ग की स्थिति तस्वीरों में देखें। भाईपुर से ओड़ी-देवरिल्ला मार्ग तिराहे तक की करीीब साढ़े पांच किलोमीटर की दूरी में हजारोंं गड्ढे हैं। जबकि हर साल बरसात के बाद कोरम का लेपन  किया जाता है। लेकिन कुछ ही दिनों में सड़क की स्थिति जस की तस हो जाती है।

यह सड़क मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र में आधी से मड़िहान तथा आधी चुनार विधानसभा क्षेत्र में पड़ती है। सांसद अनुप्रिया पटेल केंद्र सरकार में मंत्री हैंं। मड़िहान के विधायक रमाशंकर सिंह पटेल योगी-1 सरकार में राज्य मंत्री थे। चुनार के विधायक विकास पुरुष अनुराग सिंह हैं। इस मार्ग को अंतर जनपदीय या अंतर प्रांतीय मार्ग भी कहा जा सकता है। यह बहादुर पुर से शुरू होती है, डंवक तक है। इस मार्ग के किनारे जिनोदपुर, चौकिया, डूही कलॉ, मनऊर, डूही खुर्द, बनौली, ढेबरा, भभौरा गांंव है। इस सड़क की 25 अगस्त 2023 की स्थिति देखें तस्वीरों में…।


जारी… अगली कड़ी में जमालपुर थाना चौराहा से मदरा-सहपुरवा की सड़क की स्थिति देखिएगा।

 


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.