July 23, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

असरदार सरदार की जयंती मिर्जापुर से मेरठ तक मनाई गई

Sachchi Baten

अपना दल सोनेलाल के तत्वावधान में हर जिले में मनाई गई लौह पुरुष की जयंती

मेरठ में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में सरदार के व्यक्तित्व व कृतित्व की हुई चर्चा

लौह पुरुष भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल हमारे प्रेरणा स्रोतः तस्वीर सिंह चपराना

लखनऊ, 31 अक्टूबर (सच्ची बातें)। 31 अक्टूबर को भारत रत्न लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती प्रदेश के हर जिले में धूमधाम से मनाई गई। विभिन्न राजनैतिक दलों, शैक्षणिक संस्थानों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ ही प्रशासन स्तर पर भी लौहपुरुष की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई।

अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के निर्देश पर 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती पार्टी पदाधिकारियों द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में मनाई गई। इस अवसर पर पार्टी के सभी राष्ट्रीय व प्रदेश पदाधिकारी अपने-अपने संबंधित जिलों में सरदार पटेल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के निर्देश पर 31 अक्टूबर को देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती को प्रदेश स्तर पर मनाया गया। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने अपने संसदीय क्षेत्र मिर्जापुर में पटेल चौराहा स्थित लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के पश्चात उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर अनुप्रिया पटेल ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी आधुनिक भारत के निर्माता थे। सरदार पटेल जी ने देश की 565 रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोने का महान कार्य किया। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल जी के बारे में हम जितना पढ़ते हैं, उतना ही उनके बारे में जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है।

इसी तरह प्रतापगढ़ में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार पाल के नेतृत्व में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती मनाई गई। अयोध्या में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरबी सिंह के नेतृत्व में लौह पुरुष को याद किया गया। पार्टी के लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय में प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में जयंती मनायी गई। इस अवसर पर राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि देश के पहले उपप्रधानमंत्री ने महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और उन्हें ‘सरदार’ की उपाधि भी बारदोली की महिलाओं ने दी।

सामाजिक व्यक्तियों को किया गया सम्मानित:
राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि सरदार पटेल जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी जनपदों में जिलाध्यक्षों के नेतृत्व में पार्टी पदाधिकारियों ने सामाजिक व्यक्तियों को लौह पुरुष की तस्वीर भेंट कर उन्हें सम्मानित किया।

रायबरेली में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती अपना दल एस के जिलाध्यक्ष कुंवर सत्येंद्र सिंह पटेल के नेतृत्व में धूमधाम से मनाई गई। सबसे पहले पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में रायबरेली के समस्त पदाधिकारी बस स्टॉप चौराहे पर एकत्रित होकर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

 

 

इस अवसर पर जिला संरक्षक एलसी कनौजिया, प्रदेश सचिव शिवमोहन पटेल, युवा मंच के जिला अध्यक्ष राजन पटेल, जिला उपाध्यक्ष अभय सोनकर, जिला उपाध्यक्ष मुन्ना घोसी, इंद्रेश, अतुल, सचिन बादशाह, किसान मंच के जिला अध्यक्ष अरविंद सिंह जायसवाल, अखिलेश विश्वकर्मा, जिला सचिव अंकुर चौधरी, दिनेश कुमार सहित पार्टी के तमाम कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी एवं समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

जौनपुरः अपना दल एस पार्टी जौनपुर द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित विकास भवन परिसर में  लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। जयंती कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पप्पू माली ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके नमन किया।

 

 

राष्ट्रीय सचिव ने सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री को अखंड भारत का निर्माता बताया। देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे महापुरुषों की देश को जरूरत है। माली ने कहा कि पटेल जी द्वारा सशक्त, विकसित और समृद्ध भारत की परिकल्पना तभी सरकार होगी, जब हम उनके विचारों पर चलेंगे। अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष शिवनायक पटेल ने कहा कि लौह पुरुष के विचारों को आत्मसात करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल उनके सपने को सरकार करके देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। अपना दल एस पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने गंगा पट्टी जगदीशपुर से तीन किलोमीटर तक डीजे के साथ हाथों में तिरंगा लेकर प्रभात फेरी और पदयात्रा निकाली। यह प्रभात फेरी विकास भवन परिसर में पहुंची, जहां सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

गंगा पट्टी प्राइमरी पाठशाला में जिला अध्यक्ष शिवनायक पटेल की अध्यक्षता में  नगर पालिका अध्यक्ष मनोरमा मौर्य,राष्ट्रीय सचिव पप्पू माली, राम सूरत मौर्य पूर्व सभासद, विजय सोनकर, सभासद मनोज पटेल, सभासद भैया लाल पाल, सभासद शिवाकांत पटेल आदि लोगों ने सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सचिव गोकरन पटेल, हरिहर प्रसाद पटेल जिला कोषाध्यक्ष, गुरुदीन यादव, संदीप पटेल पंचायत मंच जिला अध्यक्ष, व्यापार मंच जिलाध्यक्ष अनिल जायसवाल, मानसिंह पटेल जिला अध्यक्ष आईटी सेल, कृष्णा पटेल, सुरेंद्रनाथ बिंद, राजेंद्र प्रसाद पटेल, जयप्रकाश पटेल, रामसुंदर पटेल, ओपी जायसवाल, दान राज पटेल सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

मेरठः राष्ट्रीय इंटर कॉलेज नूर नगर मेरठ में भारत रत्न, लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी के भव्य जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ के अध्यक्ष तस्वीर सिंह चपराना थे।

तस्वीर सिंह चपराना ने कहा कि सारा गुर्जर समाज अपने आप को गौरवान्वित महसूस करता है कि सरदार वल्लभभाई पटेल जी का जन्म गुर्जर जाति में हुआ था और उन्होंने सारे देश को एकता के सूत्र में बाँधा था। वह एक मजबूत, अडिग और दृढ़ संकल्पित व्यक्तित्व के धनी थे। जब देश आजाद हुआ था, तब लगभग 550 से ज्यादा देसी रियासतों में बंटा था। भारत माता के इस महान सपूत ने सारी देसी रियासतों का भारत में विलय कराया और अखंड भारत की स्थापना की।

 

 

चपराना ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रबुद्ध जनों, छात्र-छात्राओं, शिक्षक गणों तथा सम्मानित व्यक्तियों को एक शपथ दिलाई कि वह भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन से प्रेरणा लेंगे। अपना जीवन सुधरेंगे, राष्ट्रीय भावना को बलवती करेंगे, सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन को आदर्श मानेंगे और और उनके सिद्धांतों को अपनाएंगे।

प्रधानाचार्य संजीव नागर ने कहा कि सरदार पटेल भारत के प्रथम उपप्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री थे। उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से हरेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, दीपा, महेश चंद्र, राहुल त्यागी, संजू शर्मा, अंशिका,गौतम, वीरेंद्र आदि का बहुत सहयोग रहा।

 

 

नरायनपुर (मिर्जापुर)ः समाजवादी पार्टी ने विधानसभा अध्यक्ष चुनार राणा प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नारायणपुर बाजार में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती मनाई एवं नारायणपुर तिराहे पर लगी लौहपुरुष की आदमकद प्रतिमा  पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर  मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष सुनील सिंह पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष अध्यक्ष नारायणपुर श्रीकांत पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष जमालपुर दिनेश यादव, वरिष्ठ नेता सुरेंद्र सिंह पटेल, कलाम खान, प्रभु नारायण मास्टर साहब, हीरा सिंह पटेल,  सद्दाम हुसैन,  दिलीप गुप्ता, विजय पटेल, राज नारायण यादव, विजय यादव, मोहम्मद हाशमी, मोहम्मद रफीक,  गिरधारी सिंह पटेल, विधानसभा प्रवक्ता वीरेंद्र प्रताप यादव आदि उपस्थित थे।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.