July 16, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

मिर्जापुर में चैती महोत्सव में रांची के कलाकारों ने छऊ नृत्य की छटा बिखेरी

Sachchi Baten

संस्कार भारती की मिर्जापुर शाखा के तत्वावधान में आयोजित चैती महोत्सव में पहुंचीं सांसद अनुप्रिया पटेल

-मिर्जापुर में गंगा किनारे पक्काघाट पर महोत्सव का आयोजन देर रात तक चला

मिर्जापुर (सच्ची बातें)। गंगा घाट हो। और, घाट पर की गई विद्युत सजावट की परछाई से गंगा की धारा में सतरंगी दृश्य हो। उस पर से छऊ नृत्य। भारतीय नृत्य-संगीत और परंपराओं के शौकीन लोग। माहौल का अद्भुत होना तय है। मिर्जापुर के पक्का घाट पर रविवार की शाम कुछ अलग थी। संस्कार भारती की मिर्जापुर शाखा के तत्वावधान में आयोजित चैती महोत्सव में लोग देर रात तक मंत्रमुग्ध हो जमे रहे। मुख्य अतिथि श्री रामजन्म भूमि आयोध्या के मुकदमे के मुख्य पक्षकार के सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता डॉ. पीएन मिश्र और विशिष्ट अतिथि अयोध्या में विराजमान श्रीराम लला का स्केच बनाने वाले कलाकार डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा की उपस्थिति इसे खास बना रही थी। मिर्जापुर की सांसद और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल भी आयोजन में मौजूद थीं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न जनपदों के गायक कलाकार शामिल हुए। छऊ नृत्य की प्रस्तुति झारखंड रांची के कलाकार सृष्टिधर महतो के नेतृत्व 18 सदस्यीय टीम ने की। छऊ नृत्य के कलाकारों की प्रस्तुत देख कर लोग सम्मोहित से हो गए।  मौके पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्याम सुंदर केशरी, पर्यटन अधिकारी राजेश भारती, शेम्फोर्ड पब्लिक स्कूल के प्रबंधक विवेक बरनवाल आदि भी उपस्थित थे। संस्कार भारती काशी प्रांत के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ. गणेेश प्रसाद अवस्थी ने बताया कि संस्कार भारती के तत्वावधान में कई वर्षों से नव संवत्सर के आगमन पर चैती महोत्सव का आयोजन परंपरागत ढंग से किया जाता रहा है ।

इसी क्रम में रामोत्सव एवं चैती समारोह का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि हर्ष का विषय है कि अयोध्या में बहुप्रतीक्षित भगवान श्रीरामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं । सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय और  विभिन्न जनपदों के प्रतिष्ठित गायक कलाकार शामिल हुए। यह कार्यक्रम लगभग चार घंटे तक चला। इस दौरान संस्था के जिलाध्यक्ष कृष्णमोहन गोस्वामी, शिवराम शर्मा महामंत्री, शिवलाल गुप्ता, सोमेश्वरपति त्रिपाठी, डॉ.अरविंद अवस्थी सहित काफी संख्या मे महिलाएं, बच्चे व पुरुष मौजूद रहे।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.