July 24, 2024 |

BREAKING NEWS

- Advertisement -

राहत वाली बातः जमालपुर उपकेंद्र को मिलेगी 24 घंटे बिजली

Sachchi Baten

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक ने 16 सितंबर तक जमालपुर को कटौतीमुक्त आपूर्ति के दिए निर्देश

सांसद अनुप्रिया पटेल ने किसानों की समस्याओं के मद्देनजर लिखा था पत्र

 

जमालपुर, मिर्जापुर (सच्ची बातें)। जमालपुर विद्युत उपकेंद्र से जुड़े उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। 16 सितंबर तक के लिए फिर इस उपकेंद्र को 24 घंटे बिजली आपूर्ति का आदेश हो गया है। इस आदेश से किसानों को फौरी तौर पर कुछ राहत मिलेगी। सांसद अनुप्रिया पटेल ने किसानों की समस्या को देखते हुए इसके लिए काफी प्रयास किया।

बिजली आपूर्ति की स्थिति काफी दयनीय होने के कारण जमालपुर ब्लॉक के किसान काफी आक्रोशित थे। धान की रोपाई नहीं हो पा रही थी। इसके पहले भी किसानों की मांग पर 15 अगस्त तक चुनार से जमालपुर को 24 घंटे बिजली मिली। यह अलग बात है कि यहां के ट्रांसफार्मर पर ओवरलोड के कारण हर फीडर को दो-दो घंटे की आपूर्ति का शेड्यूल तय किया गया था।

इस आदेश का समय बीत जाने के बाद 16 अगस्त से स्थिति बहुत ही गंभीर हो गई थी। एक-एक घंटे हर फीडर को बिजली देने का शेड्यूल बना। इसमें भी चुनार से रोस्टिग। इसके कारण अधिकतम 8 घंटे ही किसी फीडर को बिजली आपूर्ति हो पाती थी। जबकि शासन का निर्देश है कि कम से कम 18 घंटे बिजली मिले।

हाल ही में किसानों ने अन्नदाता मंच के तत्वावधान में जमालपुर उपकेंद्र पर जुट कर इस समस्या के निदान के लिए अवर अभियंता से बात की। हालांकि इसके पहले 17 अगस्त को ही अधीक्षण अभियंता  के स्तर से 24 घंटे बिजली की सुविधा बहाल रखने के लिए मुख्यालय पत्र भेज दिया गया था। किसानों ने विभिन्न माध्यमों से इस समस्या की ओर सांसद अनुप्रिया पटेल को अवगत कराया तो वह सक्रिय हुईं।

निगम के अधिकारियों से बात करते 20 अगस्त को यह आदेश जारी करवा दिया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार ने आदेश में कहा है कि पिरल्लीपुर से पोषित जमालपुर विद्युत उपकेंद्र जमालपुर को तत्काल प्रभाव से 16 सितंबर तक कटौती मुक्त 24 घंटे विद्युत आपूर्ति आवश्यक है। ताकि सिंचाई के लिए 18 घंटे विद्युत आपूर्ति जरूरी है।

विद्युत वितरण खंड चुनार के अधिशासी अभियंता सुपुष्प कुमार ने बताया कि मुख्यालय से उनको निर्देश प्राप्त हो चुका है। अब आपूर्ति में सुधार दिखेगा।


Sachchi Baten

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.